सर्दी में जरुर पिएं गुड़ की चाय, फायदे जानकर हैरान रह जाएँगे आप

कल्याण आयुर्वेद - हम सभी जानते हैं कि चीनी से बनी चाय हमारे सेहत के लिए नुकसानदेह होती है लेकिन गुड़ की चाय हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन इसके फायदे क्या-क्या है यह हम नहीं जानते हैं.आज के इस पोस्ट में हम आपको सर्दियों में गुड़ की चाय पीने से होने वाले फायदों के बारे में बताएँगे. जिन्हें जानकर यकीनन आप हैरान रह जाएँगे.

सर्दी में जरुर पिएं गुड़ की चाय, फायदे जानकर हैरान रह जाएँगे आप 

तो आइये जानते हैं इसके फायदे -

1.वजन कम होगा - आज के जमाने में अधिकतर लोग वजन बढने की समस्या से परेशान हैं, यदि आपको भी मोटापा जैसी समस्या है तो आप गुड़ से बनी चाय का सेवन करें. यदि आप चीनी की चाय पीते हैं तो यह वजन बढ़ाने में मदद करता है. इसलिए गुड़ से बनी चाय पिएं यह वजन कम करने में मदद करेगा.

2.एनर्जी बढ़ाए - इन दिनों कोरोना काल में यह बहुत जरूरी है कि आप स्वस्थ और एनरजेटिक बने रहें. इसके लिए सर्दियों में सबसे अच्छा आप्शन गुड़ का सेवन करना है. जी हाँ अगर आप सर्दियों में गुड़ का सेवन करेंगे तो आप बिलकुल स्वस्थ रहेंगे.

चाय बनाने का तरीका - गुड़ की चाय बनाने के लिए आप 3 चम्मच बारीक गुड़, 2 चम्मच चाय की पत्ती, 2 इलायची और एक चम्मच सोंफ ले लें. इसके साथ-साथ एक कप पानी और 2 कप दूध लें. इसके बाद आधा चम्मच कालीमिर्च पाउडर तथा अदरक लें. अब एक पैन में पानी लें तथा उसमे इलायची, कालीमिर्च, अदरक, सौंफ जैसी चीजें मिलाकर उबालें. जब यह उबलने लगे तो इसमें दूध मिलाकर फिर से उबालें. फिर गुड़ डालें और अच्छी तरह मिलाएं. अब आपकी गुड़ की चाय रेडी है. एक बात का ध्यान रखें कि गुड़ डालने के बाद चाय को ज्यादा देर तक उबालें नहीं इससे दूध फट सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरुर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरुर करें. धन्यवाद,

Post a Comment

0 Comments