बालों को शानदार लुक देने के लिए इन तरीकों से इस्तेमाल करें एलोवेरा

कल्याण आयुर्वेद - प्राकृतिक सौंदर्य उपचार की दुनिया में एक घटक जो एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है. निसंदेह एलोवेरा है. एलोवेरा अपनी चमत्कारी उपचार गुणों के लिए जाना जाता है और इस तरह या प्राचीन काल से भारतीय घरों में उपयोग में भी लाया जाता रहा है. यदि आप इस धारणा के तहत थे कि एलोवेरा केवल त्वचा से संबंधित समस्याओं को दूर करता है, तो आप गलत सोच रहे हैं. आप एलोवेरा का उपयोग अपने बालों की देखभाल के लिए भी कर सकते हैं. आज के समय में बेहद ही आसानी से मिलने वाला एलोवेरा आपके बालों को मजबूत बनाने और उन्हें स्वस्थ एवं चमकदार बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है.

बालों को शानदार लुक देने के लिए इन तरीकों से इस्तेमाल करें एलोवेरा

आपको बता दें कि एलोवेरा में लगभग 96% पानी कार्बनिक और अकार्बनिक यौगिकों अमीनो एसिड और विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ई मौजूद होता है, जो इसे विरोधी भड़काऊ रोगाणु रोधी और बालू के विकास को बढ़ावा देने वाले गुणों के साथ एक महान हाइड्रेटिंग एजेंट का काम करता है.

यदि आप अपने बालों की देखभाल अच्छी तरह से करना चाहते हैं, तो एलोवेरा आपकी काफी मदद कर सकता है. आज हम एलोवेरा का प्रयोग बालों में करने के लिए तरीके बताने जा रहे हैं, जो काफी फायदेमंद साबित होगा.

बालों के विकास के लिए -

एलोवेरा में प्रोटियॉलिटिक एंजाइम होते हैं, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए मददगार होते हैं. आप एलोवेरा को बादाम तेल अंडे और दही जैसी अन्य सामग्रियों के साथ मिलाकर हेयर मास्क के रूप में बना सकते हैं. बालों के विकास के लिए एलोवेरा का उपयोग करने का एक आसान तरीका है, कि चौथाई कप बादाम के तेल के साथ एक चम्मच एलोवेरा जेल को मिलाएं. इसका उपयोग बालू की जड़ों तक अच्छी तरह से करें. आप इसे अंडे की जर्दी में भी मिला सकते हैं, बालों को चमकदार बना सकते हैं.

रूसी से छुटकारा पाने के लिए -

रूसी बालों को बेजान बनाने के साथ-साथ रूखे भी बनाते हैं, लेकिन एलोवेरा अपने जीवाणु रोधी और एंटीफंगल गुणों के कारण रूसी को कम करने या खत्म करने में मदद करता है. इसके लिए 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल, एक बड़ा चम्मच शहद और 2 बड़े चम्मच दही ले और इसे अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे अपने स्तर पर लगाएं और थोड़ी देर रहने के बाद माइल्ड शैंपू से धोनी इसके अलावा आप नीम के तेल की 10 गुंडों के साथ एलोवेरा की दो तीन चम्मच अच्छी तरह से मिलाकर उपयोग कर सकते हैं. यह रूसी के इलाज के लिए बेहतर होगा.

बालों को चमकदार बनाने के लिए -

यदि आप बालों को चमकदार बनाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो जेल निकालकर इसे सीधे ही बालों में सप्ताह में तीन चार बार लगाएं. यह बालों को पोषण प्रदान करता है और बालों को चमकदार बनाता है.

आप एलोवेरा का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें और अपने बालों को सुंदर और चमकदार बनाए रखें.

यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है प्रयोग से पहले आप अपने विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments