शुक्रवार के दिन करें ये पांच काम, कभी नहीं होगी धन- दौलत की कमी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्रवार के उपाय शुक्र ग्रह की शांति के लिए किए जाते हैं. शुक्रवार के उपाय जीवन में धन- समृद्धि को लाते हैं. सभी प्रकार के भौतिक सुखों के लिए यह उपाय बहुत ही असरदार होते हैं. ज्योतिष में शुक्र ग्रह को सुंदर, ऐश्वर्य, वैभव, कामवासना का कारक माना जाता है.

शुक्रवार के दिन करें ये पांच काम, कभी नहीं होगी धन- दौलत की कमी

शुक्र ग्रह वृषभ और तुला का मालिक है. मीन राशि में उच्च और कन्या राशि में नीच अवस्था में होता है. जिन जातकों की कुंडली में शुक्र ग्रह प्रबल होता है उनके व्यक्तित्व को शुक्र आकर्षक बनाता है. प्रबल शुक्र के जातक धन और वैभव संपन्न होते हैं. उनका जीवन वैभव और ऐश्वर्यकारी होता है.

तो चलिए जानते हैं शुक्रवार के कौन-कौन से उपाय करने से शुक्र ग्रह का आशीर्वाद प्राप्त होता है और हम सुखी जीवन व्यतीत कर सकते हैं.

1 .माँ लक्ष्मी का करें आराधना-

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. सुबह स्नान करने के बाद घर के मंदिर में ही मां का ध्यान करें. मां की कृपा से आपकी समस्याएं दूर हो जाएगी. कभी धन की कमी नहीं होगी.

2 .करें उपवास-

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शुक्रवार के दिन व्रत रखने से भी लाभ होता है. अगर संभव हो तो इस दिन व्रत भी करना चाहिए. शुक्रवार के दिन व्रत करने से माता संतोषी की कृपा प्राप्त होती है.

3 .मां लक्ष्मी के इस मंत्र का करें जाप-

मंत्र जाप धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मंत्र जाप करने से बहुत अधिक फायदा होता है. माता लक्ष्मी के इस मंत्र जाप से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और आपको किसी चीज की कमी नहीं होती है. मंत्र है ॐ श्रीं श्रीये नमः.

4 .घर में बनाए शांति का वातावरण-

 जिस घर में लड़ाई- झगड़े अशांति का माहौल बना रहता है वहां मां लक्ष्मी प्रवेश नहीं करती है. इसलिए लड़ाई- झगड़ों से दूर रहें. नहीं मां का वास उन घरों में होता है जहां प्रेम होता है. इसलिए घर के सभी सदस्य मिलजुल कर एकजुट होकर रहें.

5 .न करें अन्न की बर्बादी-

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार माँ लक्ष्मी का रूप एक अन्न भी है. हमें इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि उनका बर्बादी बिल्कुल भी न हो. कुछ लोग गुस्से में आकर खाने को फेंक देते हैं ऐसा कभी भूलकर भी नहीं करना चाहिए. ऐसा करने वालों से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि हम का कभी भी अपमान ना करना चाहिए. घर में खाना अधिक हो जाए तो फेकें नही बल्कि किसी गरीब को खिला दें.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें. धन्यवाद. 

Post a Comment

0 Comments