धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, होता है बेहद अशुभ

धनतेरस 2020- कहा जाता है कि धनतेरस की दिन कोई भी सामान खरीदने से वह 13 गुना अधिक हो जाता है. इसलिए लोग सोना, चांदी, हीरा, वाहन और बर्तन इत्यादि खरीद कर घर ले आते हैं. लेकिन कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिन्हें धनतेरस के दिन खरीदना अशुभ माना जाता है. इसलिए ऐसी चीजों को भूल कर भी नहीं खरीदना चाहिए.

धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, होता है बेहद अशुभ

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस मनाया जाता है. धनतेरस दीपावली से पहले आता है. इस साल धनतेरस 13 नवंबर को होगा. धनतेरस पर खरीदारी करने का विशेष महत्व होता है.

धनतेरस के दिन भूलकर भी ना खरीदें ये चीजें-

लोहे से बना सामान- धनतेरस पर लोहे से बनी सामान नहीं खरीदना चाहिए. धनतेरस के दिन लोहे से बनी सामान घर पर लाने से राहु ग्रह की अशुभ छाया पड़ जाती है. राहु की नजर पड़ते ही परेशानियां शुरू हो जाती है.

कांच का सामान- कांच का सामान का संबंध भी राहु ग्रह से जुड़ा होता है. इसलिए धनतेरस के दिन कांच से बनी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए.

स्टील से बनी चीजें- धनतेरस पर बर्तन खरीदने की परंपरा सदियों से चली आ रही है और लोग इस दिन जमकर बर्तन भी खरीदते हैं. लेकिन स्टील भी लोहा का ही दूसरा रूप है इसलिए कहा जाता है कि स्टील के बर्तन भी धनतेरस के दिन नहीं खरीदना चाहिए. स्टील के बजाय कॉपर, ब्रोंज के बर्तन खरीदे जाने चाहिए.

काले रंग की वस्तुएं- धनतेरस के दिन काले रंग की चीजों को घर लाने से बचना चाहिए. धनतेरस एक बहुत ही शुभ दिन है जबकि काला रंग हमेशा से दुर्भाग्य का प्रतीक माना जाता है. इसलिए धनतेरस के दिन काले रंग की चीजें खरीदने से दूर रहे हैं.

धारदार चीजें- धनतेरस के दिन यदि आप खरीदारी करने जा रहे हैं तो भूलकर भी धारदार चीजें ना खरीदें. जैसे- चाकू, कैंची, तलवार व दूसरे धारदार हथियार इत्यादि.

एलुमिनियम का सामान- लोहे और कांच के अलावे धनतेरस के दिन एलुमिनियम का सामान भी नहीं खरीदना चाहिए. माना जाता है कि इससे बुरा प्रभाव पड़ता है और घर परिवार के सदस्यों के साथ कोई बुरी घटना घटित हो सकती है. इसलिए इस दिन भूलकर भी अल्मुनियम से बने सामान नहीं खरीदनी चाहिए.

तेल, घी- वहीं इसके अलावा धनतेरस के दिन तेल, घी, रिफाइंड जैसी चीजों की खरीदारी करने से भी मना किया गया है. हालांकि धनतेरस पर दिए जलाने के लिए भी तेल और घी की जरूरत पड़ती है. ऐसे में इन चीजों को आप पहले ही खरीदारी कर लें.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए कमेंट में जय मां लक्ष्मी जरूर लिखें, धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments