त्वचा को सुंदर और जवान बनाए रखने के लिए पुराने जमाने में इन चीजों का इस्तेमाल करती थी रानियां, लड़कियां जरुर जानें

कल्याण आयुर्वेद- राजा- महाराजाओं के जमाने में महिलाओं के पास खुद को सुंदर, आकर्षित और जवान बनाए रखने के लिए आज की तरह ब्यूटी पार्लर नहीं थे और ना ही कोई क्रीम हुआ करती थी और ना कोई साबुन या शैंपू हुआ करते थे. फिर भी पुराने जमाने की रानियां बहुत ही खूबसूरत और आकर्षक हुआ करती थी. आपने कई बार पढ़ा या सुना होगा कि पुराने जमाने में कई ऐसे युद्ध हुए हैं जो सिर्फ सुन्दर रानियों को हासिल करने के लिए ही किए गए थे.

त्वचा को सुंदर और जवान बनाए रखने के लिए पुराने जमाने में इन चीजों का इस्तेमाल करती थी रानियां, लड़कियां जरुर जानें

पुराने जमाने में यानी जब राजा- महाराजाओं का राज हुआ करता था तब रानियों को अपने आप को सुंदर और आकर्षक बनाए रखने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. क्योंकि एक राजा की कई रानियां हुआ करती थी और जो रानी ज्यादा खूबसूरत और आकर्षक होती थी राजा उसी के साथ ज्यादा समय बिताता था और सबसे ज्यादा धन और दौलत पर हक उसी रानी का होता था. पुराने जमाने की रानियां खुद को सुंदर बनाए रखने के लिए सिर्फ प्राकृतिक साधनों का ही इस्तेमाल किया करती थी. जैसे- वह नहाने के पानी में दूध और गुलाब के पत्ते डालकर नहाया करती थी. जिससे उनका शरीर कोमल और सुंदर बना रहता था और त्वचा से गुलाब की खुशबू आया करती थी.

इतना ही नहीं कभी-कभी रानियां गधी के दूध में जैतून और शहद आदि भी मिलाकर स्नान किया करती थी. जिससे उनकी त्वचा जवान दिखती थी. इसके अलावा रानियां अपने शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज भी किया करती थी और साथ ही तलवारबाजी भी करती थी.

पुराने जमाने रानियों की त्वचा बहुत ही चमकदार हुआ करती थी. इसके लिए भी मदीरा में अंडे की सफेदी वाला भाग मिलाकर फेस पैक बनाकर अपने चेहरे पर लगाती थी ताकि उनका चेहरा चमकदार और कोमल बना रहे.

इसके अलावा रानियों के नहाने के पानी में चंदन पाउडर, केसर, दूध, गुलाब जल और बहुत सी जड़ी बूटियां मिली हुआ करती थी. जिससे उनकी त्वचा एक बच्चे की तरह कोमल हुआ करती थी इससे हमेशा जवान, खूबसूरत और आकर्षक लगती थी.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments