बेकार समझे जाने वाले धनिया के होते हैं चमत्कारी फायदे, जरूर जानें

कल्याण आयुर्वेद - हरे धनिया की पत्तियां या बीज दोनों ही खाने का स्वाद बढ़ा देते हैं. खाने में भले ही मिर्च मसाला उतना ना हो, लेकिन अगर धनिया पत्ता उस में ऐड कर दिया जाए तो उसकी खूबसूरती के साथ-साथ उसका स्वाद कई गुना तक बढ़ जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता है. बल्कि इसका पानी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है. धनिया के पानी में पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन सी, मैग्निशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह सभी तत्व बीमारियों को कोसों दूर रखते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके फायदे बताएंगे.

बेकार समझे जाने वाले धनिया के होते हैं चमत्कारी फायदे, जरूर जानें 

तो आइए जानते हैं धनिया के पानी पीने के फायदे -

1.यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो धनिया के बीज का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. इसके लिए आप 3 बड़े चम्मच धनिया के बीज को एक गिलास पानी में उबालें. जब पानी आने से कम हो जाए तो इसे छान लें इस पानी को रोजाना दो बार पिए. इससे आपका वजन घटने लगेगा.

2.यदि आपको पेट से संबंधित कोई समस्या है, तो दो कप पानी में धनिया के बीज जीरा, चाय पत्ती तथा शक्कर डाल कर अच्छे से मिला लें. इस पानी को पीने से एसिडिटी में आराम मिलता है. इसके अलावा पेट में दर्द होने पर आधा गिलास पानी में दो चम्मच धनिया के बीज डालकर पीने से पेट दर्द से तुरंत राहत मिलती है.

3.जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी होती है. उनके लिए भी धनिया बहुत फायदेमंद होता है. धनिए को मधुमेह नाशी यानी कि डायबिटीज को दूर भगाने वाला भी कहा जाता है. इसका पानी पीने से खून में इंसुलिन की मात्रा नियंत्रित होती है, जिससे कि डायबिटीज से राहत मिलता है.

4.हरे धनिया की लगभग 20 ग्राम पतियों के साथ चुटकी भर कपूर मिलाकर पीस लें और इसका रस निकाल लें. इस रस की दो बूंदे नाक के छेदओं में दोनों तरफ डालें और रस को माथे पर लगाकर हल्का-हल्का मसाज करें. ऐसा करने से नाक से निकलने वाला खून बंद हो जाता है और नकसीर की समस्या दूर होती है.

5.धनिया हमारे आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. धनिया के थोड़े से बीज कूटकर पानी में उबालें. इस पानी को ठंडा करके मोटे कपड़े में छाले और इसकी दो बूंदे आंखों में टकराने से जलन दर्द और पानी गिरना जैसी समस्याएं दूर हो जाती है. इसके अलावा आंख की रोशनी बहुत तेज होती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें यह कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments