कई रोगों में लाभकारी है नीम, खाली पेट करें सेवन मिलेगा गजब का लाभ

कल्याण आयुर्वेद - नीम के औषधीय गुणों के बारे में आज कौन नहीं जानता है. यह एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. पुराने समय से ही इसे आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इससे सेहत और त्वचा से जुडी हर तरह के फायदे मिलते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको नीम के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताएँगे जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएँगे. 

कई रोगों में लाभकारी है नीम, खाली पेट करें सेवन मिलेगा गजब का लाभ 

तो आइये जानते हैं इसके फायदे -

1.नीम में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, नीम में एंटीमाईक्रोबियल, एंटी वायरल तथा एंटी ओक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है. यदि आप बार बार बीमार पड़ जाते हैं तो इसका मतलब यह है की आपका रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है. इसके लिए आप रोजाना सुबह नीम की पत्तियों को चबाएं इससे आपको इम्युनिटी मिलती है तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है.

2.खाली पेट नीम की पत्तियों के सेवन से सामान्य फ्लू से लेकर बड़ी-बड़ी बिमारियों से भी छुटकारा मिलता है. जी हाँ यदि आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो आपको कभी कैंसर और हृदय रोग जैसी बड़ी समस्याओं से नहीं जूझना पड़ेगा. यदि आप खाली पेट नीम की पत्तियां चबाते हैं तो आपको स्किन कैंसर से छुटकारा मिलता है.

3.सुबह खाली पेट रोजाना नीम की पत्तियों का सेवन करने से पाचन तंत्र भी अच्छा रहता है. इससे आपका पेट साफ रहता है तथा कब्ज जैसी बीमारियाँ भी दूर रहती हैं. इसके आलावा नीम की पत्तियों को चबाकर खाने से एसिडिटी और सीने में जलन की समस्या से छुटकारा मिलता है. इसे लीवर के लिए भी अच्छा माना जाता है.

4.आपको बता दें जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उनके लिए नीम की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार यदि रोजाना सुबह खाली पेट एक चम्मच नीम के पत्तों का रस लिया जाए तो इससे डायबिटीज की समस्या में सुधर होता है. यदि आप चाहें तो नीम की 10 ताज़ी पत्तियों को चबाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरुर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरुर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments