इन जटिल बीमारियों से बचाव करता है पिस्ता, जानें खाने के फायदे

कल्याण आयुर्वेद- ड्राई फ्रूट्स की जब बात होती है तो उसमें पिस्ता भी शामिल जरूर होता है. यह एक ऐसा ड्राइफ्रूट है जो आपको बड़ी ही आसानी से बाजार में मिल जाता है और उसके स्वाद का क्रेज भी लोगों के बीच काफी है. हालाकि बादाम, किशमिश और काजू की अपेक्षा खाने में बहुत कम प्रयोग किया जाता है. लेकिन पिस्ता की बेशुमार फायदे हैं.

इन जटिल बीमारियों से बचाव करता है पिस्ता, जानें खाने के फायदे

तो चलिए जानते हैं पिस्ता खाने के फायदे-

आंखों के लिए-

पिस्ता खाना आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन ए की मात्रा पाई जाती है और विटामिन ए आंखों के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक विटामिन है. इसलिए यदि आप आंखों से संबंधित समस्याओं से बचे रहना चाहते हैं तो आपको प्रतिदिन चार पांच पिस्ते का सेवन करना चाहिए.

कैंसर के खतरे को करें कम-

कैंसर एक ऐसी बीमारी बन चुकी है जिसके कारण प्रतिवर्ष लाखों लोगों की जान चली जाती है. इतना ही नहीं इसके इलाज में अपनाई जाने वाली प्रक्रिया शरीर को बहुत कमजोर बना देती है. वही पिस्ता में कैमों प्रीवेंटिव गुण पाया जाता है जो कैंसर के जोखिम को कम करने का एक विशेष गुण होता है. इसलिए कैंसर जैसी बीमारी से बचे रहने के लिए रिश्ता को नियमित शामिल करना चाहिए.

हृदय रोग से करता है बचाव-

आज के समय में हृदय रोग आम बीमारी बनती जा रही है जिससे बहुत से लोग ग्रसित हो रहे हैं. ऐसे लोगों को पिस्ते का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि पिस्ते में कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी पाई जाती है जो ह्रदय रोग से बचाए रखने का एक विशेष गुण होता है इसलिए हृदय रोग से बचाव के लिए पिस्ते का सेवन करना फायदेमंद होगा.

कोलेस्ट्रोल लेबल को करें संतुलित-

कोलेस्ट्रोल को संतुलित करने के लिए भी पिस्ते का सेवन करना लाभदायक हो सकता है. पिस्ता में ऐसे विशेष गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रोल के संतुलन को बनाए रखने का काम करता है. वही कोलेस्ट्रोल की संतुलित मात्रा आपको हृदय रोगों की चपेट में आने से सुरक्षा प्रदान करता है.

डायबिटीज की स्थिति में-

आजकल डायबिटीज बहुत तेजी से अपना पांव पसार रहा है जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं उनके लिए भी पिस्ता एक फायदेमंद ड्राई फ्रूट है. पिस्ता में मेटाबॉलिक कंडीशन को सुधारने का गुण पाया जाता .है यह एक ऐसी स्थिति है जिससे टाइप 2 डायबिटीज के उपचार में काफी सहायता मिलती है. इसलिए डायबिटीज से पीड़ित लोग नियमित रूप से पीछे का सेवन कर सकते हैं.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है अधिक जानकारी के लिए डाइटिशियन की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments