जानें- ल्यूकोरिया ( सफ़ेद पानी जाना ) के रामबाण घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- महिलाओं के गुप्त अंग से पानी आना को ल्यूकोरिया कहा जाता है इसे श्वेत प्रदर भी कहते हैं जिसके कारण महिलाओं में बहुत कमजोरी हो जाती है वैसे तो यह रोग आम होता है लेकिन यह जब ज्यादा हो जाता है तो महिलाओं में कमजोरी,चिडचिडापन,कमर दर्द और कई तरह के रोग होने लगता है जब महिलाओं में यह बीमारी हो जाता है तो किसी से बताने में हिचकिचाते है या नार्मल समझ कर इस पर ध्यान नही देती और बीमारी धीरे-धीरे बढ़ जाती है जो कई तरह के बीमारी उत्पन्न करती है.

जानें- ल्यूकोरिया ( सफ़ेद पानी जाना ) के रामबाण घरेलू उपाय
कारण-

यह बीमारी ज्यादातर उन महिलाओं में देखी जाती है जो अपने प्राइवेट पार्ट के साफ-सफाई पर ध्यान नही देते हैं ज्यादा उपवास रखना,संबंध के बाद सफाई न करना,रोग ग्रस्त पुरुष से संबंध बनाना,बार-बार गर्भपात कराना,सफ़ेद पानी आने का जिम्मेदार प्रोटिस्ट भी है जो एक सूक्ष्म जीवों का समूह है,इन्फेक्शन आदि प्रमुख जिम्मेदार होते हैं.

ल्यूकोरिया का घरेलू उपाय-

1 .ल्यूकोरिया का सबसे बढियां उपाय है गुप्त अंगों की साफ -सफाई इसलिए फिटकरी को पानी में घोल कर धोने से राहत मिलता है क्योंकि फिटकरी में जीवाणु मारने की शक्ति होती है यह एक अच्छा एंटीसेप्टिक का काम करता है.

2 .ल्यूकोरिया से निजात पाने के लिए भुने चने और गुड का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है इसके लगातार सेवन से कुछ ही दिनों में फर्क आना शुरू हो जाता है.

3 .ल्यूकोरिया को दूर करने के लिए मीठे चीजों का परहेज करें पेस्ट्री,कस्टर्ड ,आइसक्रीम आदि का सेवन न करें.

4 .ल्यूकोरिया में अशोकारिष्ट,प्रदरान्तकलौह,प्रदरहर रस आदि आयुर्वेदिक औषधियां फायदेमंद होता है.

5 .ल्यूकोरिया दूर करने के लिए पुराने चावल का माड़ का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि माड़ में बहुत से विटामिन्स होते हैं 300 ग्राम माड़ में थोडा सा जीरा पाउडर और स्वादानुसार सेंधानमक मिलाकर पीना चाहिए.

Post a Comment

0 Comments