ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रामबाण है यह ड्रिंक, जरूर जानें बनाने की विधि

कल्याण आयुर्वेद - ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने से डायबिटीज की बीमारी होने का खतरा बहुत पड़ जाता है. बताया जाता है कि डायबिटीज के मरीज को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यदि आप यह नहीं समझ पाते कि आपके ब्लड में शुगर है या नहीं, तो आपको बता दें, कि किसी भी बीमारी का जल्दी ठीक ना हो, ना घाव ना भरना, वजन तेजी से बढ़ना, शरीर में ब्लड शुगर बढ़ने के लक्षण होते हैं. इन लक्षणों को पहचानते ही यह जरूरी है कि शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने का प्रयास किया जाए. आज के इस पोस्ट में हम आपको एक प्राकृतिक ड्रिंक बताएंगे, जो इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए रामबाण माना जाता है.

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रामबाण है यह ड्रिंक, जरूर जानें बनाने की विधि


तो आइए जानते हैं विस्तार से -

सामग्री - एक करेला, 10 से 12 नीम की पत्तियां, एक आंवला, एक चम्मच मेथी दाना और चार से पांच जामुन

बनाने की विधि - सबसे पहले इन सभी सामग्रियों को साफ पानी से धो लें. उसके बाद करेला बारीक काटें. एक आंवला कांटे एक चम्मच भीगा हुआ मेथी दाना और उसमें नीम की पत्तियां डालकर मिक्सी में पीस लें. ध्यान रखें कि यह अच्छी तरह पिस जाए दरदरा ना रहे. इसमें एक गिलास पानी डालकर दोबारा ग्राइंड करें. आप एक बर्तन में सारा मिक्सचर निकालने तथा इसे वाले 10 से 15 मिनट तक उबालने के बाद ठंडा करके एक चलने की मदद से छान लें. आप चाहे तो इस ड्रिंक को 2 दिन तक स्टोर करके भी रख सकते हैं.

इस्तेमाल करने का तरीका - रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास इस ड्रिंक का सेवन करें. इस ड्रिंक का सेवन रोजाना करने से ब्लड शुगर कंट्रोल किया जा सकता है. क्योंकि डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर के मरीज के खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. इसे कंट्रोल करने के लिए कड़वा तथा खट्टा स्वाद मददगार साबित होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments