जानिए- शनिवार के दिन पीपल की जड़ में क्यों डालते हैं कच्चा दूध और जल

शास्त्र- पीपल के पेड़ को बहुत शुभ माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार माना जाता है की पीपल पेड़ में भगवान का वास होता है और शनिवार के दिन इसकी पूजा का महत्व भी बताया गया है.

जानिए- शनिवार के दिन पीपल की जड़ में क्यों डालते हैं कच्चा दूध और जल

धर्म ग्रंथों की बात करें तो जीवन को सुखमय बनाने के लिए भगवान को नियमित रूप से याद करना और उनकी पूजा करना जरूरी बताया गया है. कई बार ऐसा होता है कि ग्रहों की चाल बदलने से जीवन में कई तरह की बाधाएं आने लगते हैं. लेकिन ग्रहों की अनिष्ट दायक स्थिति को मंगलमय बनाने के लिए कुछ सरल उपाय किया जाए तो निश्चित ही हमें शुभ दायक परिणाम मिलते हैं. जीवन में नए कार्य के प्रति बनाई गई योजना में भी लाभ होता है.

तो चलिए जानते हैं शनिवार के दिन पीपल वृक्ष की जड़ में क्यों डालते हैं कच्चा दूध और जल-

* प्रत्येक शनिवार को पीपल के वृक्ष की जड़ में जल, कच्चा दूध थोड़ा चढ़ाकर सात परिक्रमा करके सूर्य, शंकर, पीपल इन तीनों की सविधि पूजा करें तथा चढ़े जल को नेत्र में लगाएं और पितृ देवाय नमः भी चार बार बोले तो राहु, केतु, शनि और पितृ दोष का निवारण होता है.

* सुबह उठते ही माता- पिता, गुरु एवं वृद्ध जनों को प्रणाम करें और उनका आशीर्वाद प्राप्त कर के दिन को सफल बनाएं. इसके साथ ही 5 सुगंधित अगरबत्ती लगा कर दिन की शुरुआत करें.

* प्रतिदिन गाय को गुड़- रोटी दें. हो सके तो गाय का पूजन करके आज के दिन यह कामधेनु वांछित कार्य करेगी ऐसा प्रार्थना मन में करें तो इससे आपके सभी काम सफल होंगे.

* प्रतिदिन कुत्ते को रोटी खिलानी चाहिए और पक्षियों को दाना भी डालें तो यह शुभ फलदायक होता है.

* घर आए मेहमानों की सेवा निष्काम भाव से सेवा करनी चाहिए क्योंकि अतिथि को भगवान के समान माना गया है.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments