मोटापा- डायबिटीज से चाहिए छुटकारा तो रात को सोने से पहले जरूर कर लें ये काम

कल्याण आयुर्वेद- एक्सपर्ट का दावा है कि कम नींद की वजह से कई तरह की बीमारियां हमारे शरीर को घेर लेती है. जैसे- डायबिटीज, स्ट्रोक, मोटापा और मेंटल डिसऑर्डर का खतरा अधिक हो जाता है. इसलिए दिन भर की व्यस्तता और थकावट के बाद कम से कम 8 घंटे की नींद लेना सेहत के लिए आवश्यक होता है.

मोटापा- डायबिटीज से चाहिए छुटकारा तो रात को सोने से पहले जरूर कर लें ये काम

आपको बता दें कि स्वस्थ रहने के लिए अच्छी डाइट और एक्सरसाइज के अलावा सुकून भरी और भरपूर नींद लेना भी जरूरी है. कम नींद लेने से हमारे शरीर में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होता है. इसलिए दिनभर की व्यवस्था थकावट के बाद भरपूर नींद लेना चाहिए.

हालांकि बढ़ती उम्र में लोगों को थकावट के बाद भी रात को चैन की नींद नहीं आती है. ऐसे में कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स ने भरपूर और अच्छी नींद लेने के कुछ शानदार तरीके बताए हैं. जिसे अपनाकर आप स्वस्थ रह सकते हैं. फिटनेस एक्सपर्ट का कहना है कि सोने से पहले हर किसी को बिस्तर पर 5 मिनट के लिए बॉडी को स्ट्रेच करना चाहिए उनका दावा है कि बॉडी को चार तरह से स्ट्रेच करने के बाद इंसान को अच्छी और भरपूर नींद आती है.

इन बातों का भी रखें ख्याल-

ज्यादातर लोगों को रोशनी, आवाज और तापमान में बदलाव की वजह से ठीक से नींद नहीं आ पाती है. इसके लिए जरूरी है कि आप अकेले सोने की कोशिश करें क्योंकि अलग-अलग लोगों का शरीर का टेंपरेचर एक दूसरे से विपरीत होता है. जिस कारण उन्हें एक अच्छी नींद के लिए अलग-अलग टेंपरेचर की आवश्यकता पड़ती है. इसके अलावा वाले व्यक्ति को खर्राटे लेने की आदत है तो आपको सोने में काफी मुश्किल हो सकती है. इसलिए अगर अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो अकेले सोने की कोशिश करें.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments