धनवान बनना चाहते हैं तो जरूर करें ये काम, हो जायेंगे मालामाल

ज्योतिष शास्त्र- हर किसी की चाहत होती है कि वह धनवान हो और उसे किसी चीज की कमी ना हो. इसके लिए वह हर संभव प्रयास करता है और कई तरह के उपाय भी अपनाते है. लेकिन कामयाबी नहीं मिल पाती है. लेकिन ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय करने के लिए बताया गया है. जिसे अपनाकर आप हर इच्छा पूरी कर सकते हैं.

धनवान बनना चाहते हैं तो जरूर करें ये काम, हो जायेंगे मालामाल

जी हां, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बृहस्पतिवार के दिन कुछ उपाय को अपनाकर आप हर इच्छा को पूरी कर सकते हैं. बृहस्पतिवार को देव गुरु बृहस्पति का दिन माना गया है. ज्योतिष शास्त्री मानते हैं कि इनकी कृपा से धन- समृद्धि, पुत्र और शिक्षा की प्राप्ति होती है. वैदिक ज्योतिष में बृहस्पति अर्थात जूपिटर को गुरु की उपाधि प्राप्त है. संसार के समस्त प्राणियों में से बृहस्पति का प्रभाव सबसे अधिक मानव जीवन पर पड़ता है क्योंकि बृहस्पति ग्रह को भाग्य, धर्म, अध्ययन, ज्ञान, विवेक, मोक्ष, दांपत्य में स्थिरता, यात्रा, क्रय- विक्रय, शयनकक्ष अस्वस्थता व उपचार का कारक माना जाता है.

प्रिय पाराशर होरा शास्त्र अनुसार वृहस्पति मानव जीवन, शैक्षणिक, योग्यता, धार्मिक, चिंतन, आध्यात्मिक ऊर्जा, नेतृत्व शक्ति, संतति, वंश, विरासत, परंपरा, आचार- व्यवहार, राजनैतिक, योग्यता, सभ्यता, पद प्रतिष्ठा, रोहित, ज्योतिष, तंत्र मंत्र एवं तपस्या में सीधी पर अपना अधिपत्य रखता है.

शास्त्रों में बृहस्पति ग्रह को हर तरह की आपदा- विपदा से धरती और मानव की रक्षा करने वाला ग्रह बताया गया है. काल पुरुष के सिद्धांत अनुसार बृहस्पति को सातवें और नौवें में घर का कारक माना गया है. लाल किताब के अनुसार बृहस्पति का पक्का घर जाता है. वह दसवां घर  बिष तुल्य है. बृहस्पति कर्क राशि में उच्च और मकर में नीच का प्रभाव देते हैं.

ऐसे में गुरु को अनुकूल बनाए रखने के लिए कुछ ऐसे काम है जो बृहस्पतिवार को जरूर करनी चाहिए. जिससे गुरु ग्रह का आशीर्वाद प्राप्त हो और जीवन की हर परेशानियां दूर हो विशेषकर धन से संबंधित बाधाओं का.

* बृहस्पतिवार को हल्दी अथवा केसर का तिलक लगाएं. हो सके तो प्रतिदिन लगाएं.

* पीले रंग के कपड़े पहने.

* बृहस्पतिवार को केले के पेड़ का पूजन करें, आसन बिछाकर विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें.

* श्री हरि विष्णु के स्वरूप अथवा चित्रपट के सामने गाय के शुद्ध घी का दीपक जलाएं.

* केला, चना, गुड़, बेसन के लड्डू और शक्कर का दान करें.

* कोई भी नया काम न करें.

* धन से संबंधित कोई भी लेन-देन वृहस्पतिवार को न करें.

* धर्म-कर्म, अध्यात्म से संबंधित काम बृहस्पतिवार को कर सकते हैं.

* बृहस्पतिवार को सोना खरीदना शुभ होता है.

* विवाह में बाधा आ रही तो बाधा को दूर करने के लिए बृहस्पतिवार का व्रत और देव गुरु बृहस्पति के सामने सरसों तेल का दीपक प्रज्वलित करना चाहिए.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. अधिक जानकारी के लिए किसी ज्योतिषाचार्य से सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments