अलसी के छोटे-छोटे बीज देते हैं कई बड़े फायदे, कैंसर को भी करता है छूमंतर

कल्याण आयुर्वेद - अलसी एक महत्वपूर्ण जड़ी बूटी के रूप में लोकप्रिय है. आप इसका सेवन करके अपने भोजन में पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा कर सकते हैं. कई बीमारियों में अलसी का बिज रामबाण साबित होता है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपको बिमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. यह हमारे सेहत के लिए इतना लाभदायक होता है कि इसे सुपरफ़ूड की श्रेणी में रखा गया है. आज के इस पोस्ट में हम आपको अलसी के फायदे बताने जा रहे हैं.

अलसी के छोटे-छोटे बीज देते हैं कई बड़े फायदे, कैंसर को भी करता है छूमंतर  


तो आइये जानते हैं विस्तार से -

1.अलसी के बिज दिल की बिमारियों को दूर रखने में भी मदद करता है. यदि आपको हृदय से जुड़ी कोई भी समस्या हो तो आप अलसी के बिज का सेवन करें. अलसी के बीज में मोनोअनसैचुरेटेड और पोलीअनसैचुरेटेड वसा सहित ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर होते हैं, जो दिल को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं. इसके अलावा यह धमनियों में प्लाक के निर्माण को कम करता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद मिलती है.

2.अलसी के बीज वजन कम करने में बहुत मददगार होते हैं. अलसी के बीज में विटामिन-बी, पोटैशियम, मैग्नीशियम और जस्ता भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो वजन घटाने में मददगार होते हैं. इसके सेवन से काफी समय तक पेट भरा हुआ होने का अहसास होता है, जिससे आप बेकार की केलोरी का सेवन करने से बचते हैं जिससे की वजन घटाने में बहुत मदद मिलती है.

3.अलसी के बीज का सेवन करने से शुगर की बीमारी से बचने में मदद मिलता है. इसके अलावा जिन्हें यह बीमारी है उन्हें इसका सेवन जरुर करना चाहिए इसके सेवन से शुगर लेवल कण्ट्रोल रहता है. इसमें अल्फ़ा - लिनोलेनिक एसिड के साथ-साथ प्रोटीन और फाइबर भी पाया जाता है. जो ब्लड शुगर के लेवल को कण्ट्रोल में रखता है.

4.अलसी के बीज को पाचन शक्ति में सुधार लाने के लिए भी जाना जाता है. दरअसल ये ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर से भरपूर होते हैं, जिससे आँतों की समस्याओं और कब्ज से राहत मिलती है. आप इसका सेवन रोजाना करें तो आपको बहुत लाभ मिलेगा.

5.अलसी के बीज में जो गुण पाए जाते हैं वह आपको कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से बचाता है. जी हाँ अगर आप इस बीमारी से बचना चाहते हैं तो आप अलसी के बीजों का सेवन जरुर करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरुर बताएं और हाँ अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरुर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments