जानिए- दांत दर्द से छुटकारा पाने और दांतो से कीड़ा कीड़ा निकालने का जबरदस्त उपाय

कल्याण आयुर्वेद- हर किसी की चाहत होती है कि दांत सफेद, चमकदार व स्वस्थ रहे. लेकिन बहुत ध्यान दांतो की रखने के बावजूद भी दांतों में कई तरह की समस्याएं होती रहती है. जिसके कारण दांतों में दर्द होना आम कारण है.

जानिए- दांत दर्द से छुटकारा पाने और दांतो से कीड़ा कीड़ा निकालने का जबरदस्त उपाय

जब हम मुस्कुराते हैं तब हमारे दांत ही दिखते हैं और अगर दांत स्वस्थ होंगे तो आपकी सुंदरता बढ़ जाती है. नियमित दिनचर्या और गलत खान-पान के कारण दांतों में कीड़े लग जाते हैं और दांत दर्द करने लग जाते हैं, अगर इस समस्या का ठीक समय पर इलाज न किया जाए तो यह परेशानी आगे चलकर दांतो को काफी कमजोर कर अंदर से खोखला बना सकती है. अगर आप भी ऐसी समस्या से परेशान हैं तो आज हम एक बहुत ही साधारण उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके दांतों के दर्द से छुटकारा दिलाएगा.

चलिए जानते हैं कुछ उपाय के बारे में-

दांत स्वस्थ हो तब भी दांतो की साफ- सफाई का विशेष ध्यान रखें ताकि दांत सुंदर दिखने के साथ-साथ दांतों में किसी तरह की समस्या उत्पन्न ही ना होने पाए, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दांतों की समस्या के लिए लौंग वरदान से कम नहीं है क्योंकि यह औषधीय गुणों से भरा हुआ है.

दांत दर्द या दांत में छिपे कीटाणुओं से लड़ने में लौंग काफी मददगार होता है. यदि दांत में दर्द हो या दातों में कीड़ा लग जाए तो लौंग के तेल में रुई डुबोकर दांत पर रखनी चाहिए. इससे दांतो के दर्द से तुरंत राहत मिलती है और यह कीड़ा को भी मारता है.

 या आप एक और तरीके भी अपना सकते हैं, उसमें आपको दो-तीन लौंग पीसकर चूर्ण बना लेना है और कीड़े वाले दांत पर रखकर 5 मिनट तक लार बनने दे तथा उसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लीजिए. थोड़ी ही देर में आपको दांत दर्द से राहत मिलेगा. नियमित रूप से आप दांतों के लिए लौंग का इस्तेमाल करते हैं तो दांतो से जुड़ी बहुत सी समस्याएं दूर रहेगी.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments