सर्दियों में बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान, तो तुरंत करें ये उपाय

कल्याण आयुर्वेद- हम सभी जानतेहैं कि सर्दियों में नमी की कमी हो जाती है, जिसके कारण स्किन फटने लगता है इसके अलावा भी यह समस्या होता है कि सर्दियों के दिन में बाल झड़ने लगते हैं. यदि आपको भी ऐसी समस्या है तो आज के इस पोस्ट में हम आपको सर्दियों में बाल झड़ने की समस्या को दूर करने का उपाय बताएंगे.

सर्दियों में बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान, तो तुरंत करें ये उपाय

तो आइए जानते हैं विस्तार से- 

1.नारियल तेल- शरीर के त्वचा के साथ हमारे बालों के लिए भी नारियल तेल बहुत फायदेमंद होता है. यह हमारे बालों को पोषण प्रदान करता है तथा उन्हें मजबुत, घना और सुंदर भी बनाता है. नारियल तेल को हल्का गर्म करके उसके बाद बालों के जड़ों में मसाज करने से बाल मजबूत बनते हैं तथा झड़ना भी बंद हो जाता है.

2.गुड़हल का फूल- गुड़हल हमारे बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप गुड़हल के फूल को पीसकर पेस्ट बना लें तथा उसे नारियल तेल में मिलाकर बालों में लगाएं और मालिश करें तथा आधे घण्टे या एक घण्टे के बाद इसे धो दें. यह आपके बालों को न केवल झड़ना रोकेगा बल्कि बाल मजबूत, सुन्दर और काले भी होंगे.

3.अंडा- अंडा प्रोटीन का सबसे बेस्ट सोर्स माना जाता है, यह हमारे सेहत के साथ- साथ बालों के लिए भी वरदान जैसा माना जाता है. इसके इस्तेमाल के लिए आप अंडे के सफेद भाग को जैतून के तेल में मिलाकर सिर की मालिश करें तथा आधे घण्टे बाद इसे धो दें. इससे आपके बाल मजबूत और शाइनी भी बनेंगे.

4.प्याज का रस- प्याज का रस बालों में लगाने से न केवल बाल झड़ना बंद हो जाते हैं बल्कि बालों का ग्रोथ भी होने लगता है. आप प्यास का रस निकालकर अपने बालों में लगाए तथा आधे घण्टे बाद इसे धो दें. इस उपाय को सप्ताह में 2 बार करे. 

आपको यह जानकारी कैसी लगी? हमें कमेंट में जरूर बताएं और हाँ अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments