गौतम बुद्ध का यह सूत्र आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता, एक बार जरुर जानें

शास्त्र- गौतम बुध के जीवन से जुड़े कई ऐसी प्रसंग हैं जिनमें सुखी जीवन और सफलता पाने के सूत्र छुपे हैं. अगर इन सूत्रों को जीवन में उतार लिया जाए तो हम कई परेशानियों से बच सकते हैं और अपने जीवन में किसी भी लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं चाहे वह कितना भी कठिन काम क्यों ना हो?

गौतम बुद्ध का यह सूत्र आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता, एक बार जरुर जानें

आज हम आपको उनके जीवन से जुड़े एक ऐसे ही प्रसंग के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें बताया गया है कि आप अपनी जीवन में सफलता कैसे हासिल कर सकते हैं.

एक समय की बात है महात्मा बुद्ध अपने शिष्यों के साथ किसी गांव में उपदेश देने जा रहे थे. गांव में पहुंचने से पहले रास्ते में उन लोगों को जगह- जगह बहुत सारे गड्ढे खुदे हुए मिले. महात्मा बुद्ध का एक शिष्य उन गड्ढों को देखकर सोचने लगा कि इन गड्ढों का रहस्य क्या है. उस शिष्य ने महात्मा बुद्ध से पूछा कि हमें बताएं कि इन गड्ढों का रहस्य क्या है? एक साथ इतने सारे गड्ढे किसने और क्यों खोदे होंगे.

गौतम बुद्ध ने शिष्य को जवाब दिया कि किसी व्यक्ति ने पानी की तलाश में इतने सारे गड्ढे खोदे हैं. अगर वह धैर्य पूर्वक एक ही जगह पर गड्ढा होता तो उसे पानी जरूर मिल जाता, लेकिन वह थोड़ी देर गड्ढा खोदता पानी ना मिलने पर दूसरी जगह गड्ढा खोदना शुरू कर देता इस कारण उसे कहीं भी पानी नहीं मिला.

ऐसे में भगवान बुद्ध ने अपने शिष्यों को समझाया कि अगर कोई व्यक्ति किसी भी काम में सफल होना चाहता है तो उसे कड़ी मेहनत करना पड़ता है लेकिन कड़ी मेहनत के साथ- साथ ही उसे अपने स्वभाव में धैर्य रखना भी आवश्यक होता है. कभी-कभी लंबे समय तक मेहनत करने के बाद ही सफलता प्राप्त होती है ऐसी स्थिति में व्यक्ति को धैर्य बनाए रखना चाहिए तभी सफलता मिलेगी.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments