महिलाओं को संभोग करने से मिलते हैं ये 14 जबरदस्त फायदे, स्वास्थ्य और सौन्दर्य....

कल्याण आयुर्वेद- शादीशुदा जिंदगी में महिला हो या पुरुष संभोग का होना आवश्यक होता है. संभोग करने से न सिर्फ पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है बल्कि नई पीढ़ी के निर्माण होने के साथ ही कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं. संभोग करने से उनका वजन घटता है, त्वचा पर चमक आती है, दिल की बीमारियां से भी बचाव होता है, इसके अलावा भी कई तरह की स्वास्थ्य एवं सौंदर्य वर्धक लाभ मिलते हैं.

महिलाओं को संभोग करने से मिलते हैं ये 14 जबरदस्त फायदे, स्वास्थ्य और सौन्दर्य....

चलिए जानते हैं विस्तार से-

1 .दर्द से मिलता है छुटकारा- शारीरिक संबंध यानि संभोग एक प्राकृतिक इलाज है. संभोग करने से ऑक्सीटॉसिन रिलीज होता है जो दर्द को कम करता है. इसलिए संभोग करने से सर दर्द से छुटकारा मिल जाता है और दर्द से आपको मुक्ति मिलती है.

2 .त्वचा के लिए- डी एच एफ नामक हार्मोन एक ऐसा कम्पाउंड है जो शरीर में ऑर्गेज्म के दौरान रिलीज होता है. यह कंपाउंड त्वचा को बेहतर बनाने से लड़ाई करने और त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए आवश्यक होता है.

3 .कैविटीज़ से सुरक्षा- सीमेन में जिंक और कैल्शियम होते हैं सेक्सुअल एक्ट के दौरान सीमेन के मिनरल्स को शरीर अवशोषित कर लेता है जो कैविटीज से सुरक्षा में काम आता है.

4 .सर्वाइकल कैंसर से सुरक्षा- पुरुषों में इजैक्यूलेशन प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है जबकि महिलाओं ने इजैक्यूलेशन सर्वाइकल कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है. संभोग के बाद ऑर्गेज्म तक पहुंचने की प्रक्रिया महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है.

5 .तनाव से दिलाए छुटकारा- तनाव अक्सर लोगों को अपना शिकार बना लेता है. इससे बचने का सबसे अच्छा उपाय है संभोग. सेक्सुअल इंटर कोर्स आपको तनाव और डिप्रेशन से बचाता है क्योंकि संभोग करने से ऑक्सीटॉसिन रिलीज होते हैं जो तनाव के लिए जिम्मेदार होते हैं.

6 .अच्छी नींद- संभोग नींद को बढ़ाता है और ऑक्सीटॉसिन रिलीज करता है. जिससे नींद आने लगती है यही कारण है कि संभोग के तुरंत बाद पुरुष सो जाते हैं.

7 .इम्यून सिस्टम बनाए मजबूत- कमजोर इम्यून सिस्टम होने से बीमारियों से पीड़ित होने का खतरा अधिक रहता है. अपने इम्यून सिस्टम को बिना किसी साइड इफेक्ट के बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका है संभोग. इंटरकोर्स के दौरान शरीर से डी एच ए नामक हार्मोन निकलता है जो बॉडी के इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है.

8 .दिल की बीमारियों से सुरक्षा- दिल की बीमारी भारतीयों में बहुत आम हो गया है. लेकिन संभोग से दिल की बीमारी से बचा जा सकता है. नियमित रूप से संभोग करने वालों में दिल की बीमारी का खतरा काफी कम हो जाता है.

9 .ब्लड सरकुलेशन- सेक्सुअल इंटर कोर्स आपके शरीर में ऑक्सीजन और ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाता है. अच्छे ब्लड सरकुलेशन से अच्छी हेल्थ मिलती है.

10 .वजन को करता है कम- संभोग करने से आपकी कैलोरीज बर्न होती है और आपका वजन घटता है. सेक्स एक कार्डियो एक्सरसाइज है जिससे प्रति घंटे 170 कैलोरीज बर्न होती है. 

11 .बढ़ता है मेटाबोलिज्म- संभोग आपके हार्टरेट और सर्कुलेशन को बढ़ाता है जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है. संभोग से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घटती है. जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है.

12 .बढ़ाता है शरीर की खूबसूरती- कई तरह की सेक्स पोजीशन अलग-अलग मांस पेशियों के समूह को मजबूत बनाते हैं जो कि शरीर की खूबसूरती को बढ़ाने में मददगार होती है.

13 .वर्क आउट- क्या आप संभोग करने के बाद पसीने से तरबतर हो जाते हैं? क्या संभोग के बाद आपके दिल की धड़कन बढ़ जाती है? क्या आपकी मांस पेशियों में संभोग बादल का दर्द होता है? आप याद करिए कि जिम में वर्कआउट के बाद भी आपकी हालत ऐसी ही होती है. मतलब संभोग एक तरह का एक्सरसाइज है जिससे आपका वजन घटता है और शरीर खूबसूरत बनता है.

14 .संभोग से आप महसूस करते हैं सेक्सी- संभोग आपकी फिटनेस और हेल्थ को बेहतर बनाता है. यह रोजमर्रा की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाकर आप को फिट रखने में मदद करता है. साथ ही संभोग कपल को भावनात्मक तौर पर जोड़ता है. इसलिए नियमित रूप से संभोग करना चाहिए.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उदेश्य से लिखा गया है. किसी के जीवन या पर्सनल लाइफ से कोई लेना देना नहीं है.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments