महिला हों या पुरुष हर किसी को रोजाना खाना चाहिए 2 छुहारा, जानें 17 आश्चर्यजनक फायदे

कल्याण आयुर्वेद- छुहारा एक ड्राई फ्रूट है. जिसका सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हालांकि छुहारे का सेवन लोग किसी न किसी रूप में अक्सर ही करते हैं. कई लोग पकवान को स्वादिष्ट बनाने के लिए भी छुहारे का प्रयोग करते हैं. आपको बता दें कि छुहारे में विटामिन, आयरन, कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हमारी सेहत के लिए बहुत आवश्यक होता है.

महिला हों या पुरुष हर किसी को रोजाना खाना चाहिए 2 छुहारा, जानें 17 आश्चर्यजनक फायदे
चलिए जानते हैं छुहारे खाने के फायदे-

1 .शारीरिक कमजोरी के कारण महिलाओं में मासिक धर्म में अवरोध होने पर छुहारे का सेवन करने से मासिक धर्म प्राकृतिक रूप से समय पर होने लगता है. 

2 .सुबह- शाम तो छुहारे चबाकर खाकर गर्म पानी पीने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. हालांकि किशमिश खाने से भी कब्ज दूर होता है.
3 .शरीर को मजबूत बनाने के लिए दो-तीन छुहारे 500 ग्राम दूध में देर तक उबालें. जब दूध 300 ग्राम शेष रह जाए तो उसमें मिश्री मिलाकर सेवन करें.
4 .छुहारे के सेवन से फेफड़े और चेस्ट को शक्ति मिलती है और श्वास रोग से पीड़ित लोगों को काफी राहत मिलती है.
5 .प्रौढ़ावस्था में रात के समय बार-बार पेशाब करने में मुश्किल हो तो ऐसे दिन में छुहारे का सेवन करना लाभदायक होता है क्योंकि इससे पेशाब कम होता है.
6 .छुहारे को गाय के दूध में उबालकर पीने से शरीर में कैल्शियम की कमी पूर्ति होती है क्योंकि छुहारे में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.
7 .यदि कोई बच्चा बिस्तर पर बार-बार पेशाब कर देता है तो ऐसी स्थिति में छुहारे खिलाने से बहुत राहत मिलती है.
8 .2 छुहारे दूध में उबालकर रात को खाने और दूध पीने से स्वर बहुत सुरीला होता है.
9 .छुहारे को दूध में उबालकर खाने और दूध पीने से 1 सप्ताह में बवासीर की समस्या से छुटकारा मिलती है. साथ ही कब्ज दूर हो जाता है.
10 .कटीशूल होने पर छुहारे खाने से बहुत लाभ होता है.
11 .आंखों की पलकों पर गुहेरी निकलने पर छुहारे की गुठली को सील पर पानी के साथ घिसकर लेप करने से शीघ्र लाभ होता है.
12 .शारीरिक रूप से मोटा होने के लिए छुहारे दूध में उबालकर प्रतिदिन खाना चाहिए. इससे शरीर में रक्त और मांस की वृद्धि होती है.
13 .छुहारे के नियमित सेवन करने से दिल मजबूत होता है और दिल से जुड़ी बीमारियां होने की संभावना कम हो जाती है.
14 .4 तोले छुहारे, पांच तोले अखरोट की गिरी और एक तोले बिनोले की गिरी को पीसकर घी में भूनकर बराबर मात्रा में मिश्री मिलाकर रखें. इसमें से दो तोले मिश्रण प्रतिदिन खाने से प्रमेह रोग दूर होता है.
15 .महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान ब्लड फ्लो खुलकर नहीं होता है तो इसके लिए एक छुहारा, दो बादाम की गिरी रात को पानी में डालकर रखें. सुबह उठकर दोनों को पीसकर मिश्री और मक्खन मिलाकर खाएं. आपका ब्लड फ्लो तेज हो जाएगा और मासिक धर्म खुलकर आने लगेगा.
16 .छुहारे का सेवन करना लकवा और सीने में दर्द की शिकायत को दूर करने में भी मददगार होता है.
17 .यदि किसी पुरुष को यौनशक्ति कमजोर है तो इसके लिए 2 छुहारे को रात को पानी में भिगोकर रख दें. अब सुबह इस छुहारे को पानी सहित 300ml दूध में डालकर उबालें. जब दूध 200ml रह जाए तो इसे आंच से उतारकर ठंडा होने दें और एक चुटकी छोटी इलायची का पाउडर डालकर पी लें. ऐसा नियमित कुछ दिनों तक करने से खोई हुई यौनशक्ति वापस आ जाती है.

नोट- छुहारे खाने और दूध पीने के बाद डेढ़ से 2 घंटे तक कुछ नहीं खाना पीना चाहिए.अनियमित भोजन, चिंता, ज्यादे रात तक जागना, नींद की गोलियां खाना, अनावश्यक दवाओं का सेवन करना, अश्लील साहित्य पढ़ना, अश्लील सिनेमा देखना तथा अन्य गलत आदतों में पड़ना कुछ ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से हमारा शरीर कमजोर हो जाता है. अगर आप चाहते हैं कि इस कमजोरी को दूर करें तो आप छुहारे की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप दूध के साथ दो छुहारा नियमित सेवन करें. इसके सेवन करने से बलवीर्य में वृद्धि होगी. चेहरा सुंदर होगा.
.

Post a Comment

0 Comments