मच्छरों को भगाने का सबसे आसान तरीका, बस रूम में जला दें 2 मिनट यह चीज

कल्याण आयुर्वेद- मच्छरों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. इन मच्छरों के कारण इंसान को सोने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि जब मच्छर काटते हैं तो नींद नहीं आती है और भरपूर नींद नहीं ले पाने के कारण कई तरह की बीमारियां उत्पन्न होने लगती है. इंसान खुद को अस्वस्थ महसूस करते हैं. हालांकि आज के समय में मच्छरों को भगाने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध है. लेकिन इनका प्रयोग करना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें इनकी सुगंध से सांस फूलने लगती है. ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि आपको मच्छरों से छुटकारा मिले और किसी तरह की परेशानी भी ना हो तो आज हम उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप 2 मिनट में सभी मच्छरों को आसानी से घर से बाहर कर सकते हैं.

मच्छरों को भगाने का सबसे आसान तरीका, बस रूम में जला दें 2 मिनट यह चीज

चलिए जानते हैं विस्तार से-

अगर आप अपने घर में मौजूद मच्छरों को भगाना चाहते हैं तो आप सबसे पहले लहसुन की 7-8 कलियों को अच्छी तरह से पीस लें. इसके बाद उसे एक मिट्टी के बर्तन में रखें और फिर उस बर्तन में 3-4 कपूर की टिकिया को मसल कर डाल दें. साथ में थोड़ा सा देश ही डालें. इसके बाद उसे अपने रूम में जला लें. इससे कुछ ही देर के बाद आपके सारे मच्छर भाग जाएंगे. इसके बाद आप चैन की नींद सो सकते हैं.

इतना ही नहीं इस मच्छर भगाने वाले उपाय को करने से आपको स्वास्थ्य लाभ भी मिलेगा. यदि आप देसी घी को अपने रूम में जलाते हैं तो इससे आपके रूम में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ जाएगा. क्योंकि कपूर और देसी घी में कई तरह के ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं. इससे आपकी सेहत भी अच्छी रहती है. साथ ही साथ आपके रूम से मच्छर भी भाग जाएंगे. इससे रूम में मौजूद जितने भी कीटाणु होंगे वह भी रूम से बाहर निकल जाएंगे. इसलिए आप रात में सोने से पहले इस तरीके से मच्छरों को आसानी से भगा सकते हैं.

मच्छरों को भगाने का दूसरा और सबसे आसान तरीका यह है कि आप कपूर को पीसकर उसे सरसों या नारियल के तेल में मिला लें. इसके बाद शाम के समय मिट्टी के बर्तन में रखें. उसे अपने रूम में जलाएं. इससे आपके रूम में मौजूद मच्छर भाग जाएंगे और आप चैन की नींद सो सकेंगे.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments