सिर्फ 2 मिनट में दूर हो जाएगी छींक आने की समस्या, करें यह उपाय

कल्याण आयुर्वेद- आमतौर पर छींक आना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन कई बार अधिक छींक आना भी समस्या का कारण बन जाता है और इसे रोकना काफी मुश्किल हो जाता है.

सिर्फ 2 मिनट में दूर हो जाएगी छींक आने की समस्या, करें यह उपाय

चलिए जानते विस्तार से-

जब आप किसी के साथ बात कर रहे हो या फिर किसी मीटिंग में हैं ऐसे में अगर लगातार छींक आने लगे तो माहौल थोड़ा असहज हो सकता है. छींक आना हमारे शरीर की सेहत के लिए अच्छा संकेत होता है. यह शरीर की रक्षात्मक प्रतिक्रिया की तरह काम करता है जब भी कोई बैक्टीरिया हमारे नाक में प्रवेश करता है. तब हमारा दिमाग उसकी प्रतिक्रिया देता है. छींक आना एक सारी प्रक्रिया है जिसे संचालित करने को वोकल कार्ड और उदर मांसपेशियां भी भाग लेती है.

ऐसा भी नहीं है कि केवल सर्दी- जुकाम होने पर ही छींक आने के कारण हो सकते हैं कुछ शोध बताते हैं कि आंखों की पलकें के टूटने पर भी आ सकती है. इसके अलावा कुछ लोगों को चॉकलेट से एलर्जी होती है जिस वजह से उन्हें छींक आती है इसके अलावा कोई तीखे चीज जैसे मिर्च के पाउडर या मिर्च का धुआं इत्यादि लगते हैं तो भी छींक आने लगती है.

लेकिन सबसे बड़ी समस्या तब हो जाती है जब कोई उपाय ना हो आपके पास और छींक आना शुरू हो जाए. ऐसे में आज हम बहुत ही आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप सिर्फ 2 मिनट में छींक से राहत पा सकते हैं.

तो चलिए जानते हैं उपाय-

1 .यदि आप रास्ते में चल रहे हो या किसी मीटिंग में बैठे हो या फिर किसी से बात कर रहे हैं और बार- बार छींक आने लगे तो तुरंत ही आप पॉकेट से रुमाल निकाल हैं और नाक के ऊपर से बांध लें. आपको तुरंत ही छींक से राहत मिलेगी. ऐसे में यदि आपके पास मास्क हो तो और भी बेहतर होगा.

2 .विटामिन सी का सेवन छींक को कम करने में मददगार होता है. खट्टे फल और विटामिन सी से भरपूर सब्जियां खाने से ज्यादा छींक आने की परेशानी से छुटकारा मिलती है.

3 .आवला में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और ज्यादा छींक आने की समस्या को कम करने में मददगार होते हैं.

4 .छींक आने पर बड़ी इलायची चबाने से बहुत राहत मिलती है.

5 .अदरक की चाय पीने से सर्दी- जुकाम दूर होता है. जिससे एकदम से कई बार आने वाली छींक कम हो जाती है.

6 .पुदीने के तेल या पुदीने की पत्तियों को गर्म पानी में डालकर भाप लेने से छींक आना बंद हो जाता है.

7 .यदि सर्दी-जुकाम के कारण बार-बार छींके आ रही है तो तुलसी आपके लिए काफी मददगार साबित होगा. इसके लिए 8-10 तुलसी के पत्ते, 2-3 काली मिर्च एक छोटा टुकड़ा अदरक थोड़ा सा स्वादानुसार गुड़ मिलाकर चाय तैयार करें. गरम- गरम ही इसे पी लें. इससे छींक आने की समस्या से तुरंत राहत मिलेगी.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments