डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है ये 4 घरेलू उपचार, अपनाएं और स्वस्थ रहें

कल्याण आयुर्वेद- आजकल ज्यादातर लोगों को डायबिटीज की समस्या है. यह बीमारी ऐसी बीमारी है जो एक बार हो जाये तो जिंदगी भर नहीं ठीक हो सकती परन्तु इसे कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज ज्यादा बढ़ जाये तो व्यक्ति की मृत्यु तक की बात पहुंच जाती है. इसे कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है. आज हम आपको इसे कंट्रोल करने के कुछ घरेलू उपाय बताएंगे.

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है ये 4 घरेलू उपचार, अपनाएं और स्वस्थ रहें

तो आइए जानते हैं विस्तार से- 

1. तुलसी एक जाना माना औषधि है जिसे बहुत से बीमारियों में इस्तेमाल किया जाता है. इसका इस्तेमाल करने से कई बीमारियां ठीक हो जाती हैं. आयुर्वेद में तुलसी को हर तरह से फायदेमंद बताया गया है. डायबिटीज के मरीजों को रोजाना दो से तीन पत्तियां खाना चाहिए. इससे डायबिटीज नियंत्रित रहता है. 

2. करेला का स्वाद भले ही कड़वा होता है लेकिन यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं. यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपके लिए करेला बहुत फायदेमंद है. आपको रोजाना करेले का जूस पीना चाहिए यह डायबिटीज को नियंत्रित रखता है.

3. डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी दाना बहुत फायदेमंद होता है. यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप रोजाना इस का जूस पिए. इसके लिए आप रात में मेथी को पानी में भिगोकर छोड़ दें इसके बाद सुबह इस पानी को छानकर पीएं. इसके साथ ही मेथी दानों को चबा- चबाकर खा जाए.

4. कई तरह के गुणों से भरपूर नीम को एक सर्वोच्च औषधि के रूप में माना जाता है. इसका प्रयोग औषधि के रूप में किया जाता है. यह हमारे लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको रोजाना सुबह खाली पेट नीम के पत्तों का जूस बनाकर पीना चाहिए. इससे डायबिटीज नियंत्रित रहता है.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उदेश्य से लिखा गया है. प्रयोग से पहले किसी योग्य डॉक्टर की सलाह जरुर लें. आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments