केला खाकर छिलका फेकने से पहले जरुर जानें छिलके के 5 फायदे

कल्याण आयुर्वेद- केला को आप अच्छी तरह जानते होंगे और खाते भी होंगे. किसी भी रूप में केला का सेवन फायदेमंद होता है. चाहे पका हो या कच्चा. लेकिन लोग केला खाकर केले के छिलकों को फेक देते है जो आपके सौन्दर्य के लिए फायदेमंद होता है. केले के छिलकों में एंटी ओक्सीडेंट,फंगस को मारनेवाला,एंटीवैक्टेरियल और एंजाइम के गुण पाए जाते हैं. साथ ही विटामिन बी 6,विटामिन बी 12,मैग्नेशियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होते हैं जो सभी पोषक तत्व त्वचा को निखारने में मदद करते हैं.

केला खाकर छिलका फेकने से पहले जरुर जानें छिलके के 5 फायदे 
तो आइये जानते हैं केले के छिलकों के उपयोग-

1 .दाँतों के लिए- अगर आप अपने दातों के पीलेपन से परेशान हैं तो केले के छिलकों के सफ़ेद भाग को रोजाना दातों पर रगड़े. आपके दांत मोती जैसे चमकदार बनेंगे. क्योंकि केले के छिलकों में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो दातों के पीलापन को दूर करता है.

2 .मस्सों को दूर करने के लिए- केले के छिलकों को मस्सों पर लगाकर कपडे से बंधकर रातभर के लिए छोड़ दें अगली सुबह हटा लें. कुछ दिन करने से मस्सों से छुटकारा मिलता है.

3 .मुहांसे के लिए- केले के छिलकों में एंटी ओक्सीडेंट जो मुहांसे के विषाक्त पदार्थों से लड़ने की शक्ति देती है और मुहांसे से छुटकारा दिलाता है. केले में एंटी इन्फ्लेमेट्री गुण भी होते हैं जो त्वचा में सूजन से निजात दिलाने में मददगार होते है. मुहांसे दूर करने के लिए आप साफ पानी से चेहरे को अच्छी तरह धोकर साफ कपडे से पानी को पोछ लें और केले के छिलकों को हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दे और साफ पानी से धो लें. इसका नियमित इस्तेमाल से मुहांसे दूर हो जाते हैं.

4 .झुर्रियों के लिए- केले के छिलके आपकी झुर्रियों को हटाने में भरपूर मददगार होते हैं क्योकि इसमें एंटी ओक्सीडेंट मौजूद होते है जो झुर्रियों को हटाने में सहायक होते हैं. इसके लिए केले के छिलकों को पेस्ट बनाकर झुर्रियों पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दे. फिर गुनगुने पानी से धो लें. इसके नियमित इस्तेमाल से झुर्रियों के साथ चेहरे पर निखार आता है.

5 .दर्द- अगर आपको शरीर में कही भी दर्द हो तो केले के छिलकों को दर्दवाले जगह पर रखकर सूती कपड़े से बांधकर आधा घंटे के लिए छोड़ दें. दर्द से बहुत जल्दी राहत मिल जायेगा.

Post a Comment

0 Comments