सांप काटने पर करें इस चीज का इस्तेमाल, 5 मिनट में खत्म हो जाएगा जहर का असर

कल्याण आयुर्वेद- घरों में सांप और बिच्छू जैसे जानवरों का आना एक आम बात है. लेकिन अगर यह हमें काट ले तो जहर का असर ज्यादा होने के बाद व्यक्ति की जान भी जा सकती है, इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जिसका सेवन करने से 5 मिनट के अंदर ही जहर का असर बिल्कुल खत्म हो जाएगा.

सांप काटने पर करें इस चीज का इस्तेमाल, 5 मिनट में खत्म हो जाएगा जहर का असर

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

सांप को देखते ही अक्सर लोग डर जाते हैं, हालांकि हर सांप जहरीला नहीं होता और जरूरी नहीं कि हर सांप काटने वाला हो. फिर भी हमारे मन में एक डर होता है. यह विष ग्रंथि सांप के दातों में होता है जिसे विष दंत कहा जाता है. आपको बता दें मानव शरीर की तरह ही सांप के शरीर में भी लार ग्रंथि होता है जोकि विष ग्रंथि में बदल जाता है.

खैर हम आपको एक चमत्कारी पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जो सांप के जहर को 5 मिनट के अंदर दूर कर देता है. इस बात पर विश्वास करना काफी मुश्किल है लेकिन आयुर्वेद में इस बात को स्वीकार किया है कि आपको बता दें कि वह पौधा कौन सा है.

सांप काटने पर करें इस चीज का इस्तेमाल, 5 मिनट में खत्म हो जाएगा जहर का असर

उस पौधे का नाम है ककोड़ा. आपको बता दें कि यह पौधा केवल जंगलों में ही पाया जाता है. आपको बता दें कि इस पौधे में बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सांप के जहर को आसानी से दूर कर देता है. यदि किसी व्यक्ति को सांप काट दे तो उसे इस पौधे को पीसकर इसका पेस्ट बनाकर तुरंत संक्रमित स्थान पर लगाना चाहिए. इससे जहर पूरे शरीर में फैलने से रुक जाता है और वह एक जगह पर ही रह जाता है. उसके बाद आप पीड़ित को डॉक्टर के पास लेकर जरूर जाएं.

आपने अक्सर गांव में देखा होगा कि लोग अपने घर में यह पौधा रखते हैं. दरअसल इस पौधे को अपने घर में आप भी जरूर रखें ताकि अगर किसी को सांप काटे तो आप जल्द से जल्द इसका उपचार कर सके क्योंकि सांप के काटने पर घरेलू उपाय बहुत ही कम मिलते हैं.

यह पोस्ट शैक्षणिक उदेश्य से लिखा गया है प्रयोग से पहले किसी योग्य वैध की सलाह जरुर लें. यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments