सुबह उठते ही भूलकर भी ना करें ये 5 काम, शरीर हो जाएगा हद से ज्यादा कमजोर

कल्याण आयुर्वेद- हमारा शरीर प्रकृति की अनमोल देन है और इसे हमेशा स्वस्थ रखना यह हमारी जिम्मेदारी है. परंतु आजकल के व्यस्त लाइफ में लोग अपना ख्याल सही तरीके से नहीं रख पाते और जाने- अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होता है. ऐसे ही पांच गलतियों के बारे में हम आपको आज बताने जा रहे हैं. जिसके कारण शरीर बहुत ज्यादा कमजोर हो जाता है.

सुबह उठते ही भूलकर भी ना करें ये 5 काम, शरीर हो जाएगा हद से ज्यादा कमजोर

तो आइए जानते हैं उन 5 कामों के बारे में-

1. ज्यादातर लोग सुबह आंख खुलते ही तुरंत बिस्तर से उठ जाते हैं. ऐसा करना हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है क्योंकि सुबह उठने पर हमारे शरीर का रक्त चाप काफी कम होता है और अचानक बिस्तर से उठने से रक्त चाप तेजी से बढ़ने लगता है. इससे हमारे मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है इसलिए सुबह उठने के बाद थोड़ी देर बिस्तर पर ही लेटे रहे.

2. आजकल अधिकतर लोग सुबह उठते ही तुरंत मोबाइल चलाने लगते हैं, परंतु ऐसा करना सही नहीं है. सुबह उठने पर हमारी आंखें रोशनी के प्रति बहुत संवेदनशील होती है और मोबाइल की हानिकारक किरणों हमारी आंखों के लिए नुकसानदायक होती हैं. जिसकी वजह से आंखों की रोशनी कम हो जाती है.

3. सुबह उठते ही ज्यादातर लोग चाय पीना पसंद करते हैं ऐसे लोगों की दिन की शुरुआत भी चाय से ही होती है परंतु यह एक गलत आदत है इस गलत आदत के कारण आपको गैस की समस्या हो सकती है और भविष्य में आपका शरीर कई बीमारियों से पीड़ित हो सकता है इसलिए सुबह उठने के बाद पानी पिए उसके बाद ही चाय पिए

4. आजकल बहुत से लोग सुबह उठते ही ब्रश करके मुंह धो लेते हैं, लेकिन सुबह उठने के बाद हमारे मुंह के अंदर जो लार होती है वह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होती है और पेट में मौजूद को पचाने में मदद करता है. इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है. इसलिए सुबह उठते ही एक गिलास पानी पीना चाहिए.

5. आजकल की बिजी लाइफ में अधिकतर लोग सुबह उठते ही नहाने चले जाते हैं, परंतु ऐसा करना शरीर के लिए नुकसानदायक होता है क्योंकि सुबह उठने पर हमारे शरीर का तापमान बहुत ज्यादा होता है और ऐसे में हम नहा लेते हैं तो बीमार पड़ने की संभावना बढ़ जाती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments