सर्दियों में मोटापा कम करना है बहुत ही आसान, आजमाएं ये 5 टिप्स

कल्याण आयुर्वेद- अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो पूरे दिल से सर्दियों का इंजॉय करें. दरअसल कुछ समय पहले हुई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि ठंड का मौसम वजन कम करने में पूरी मदद करता है.

सर्दियों में मोटापा कम करना है बहुत ही आसान, आजमाएं ये 5 टिप्स

मास्ट्रिक्ट यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर में हुई एक रिसर्च में यह बात साबित हुई है. रिसर्च के अनुसार ठंड में शरीर के तापमान के कम होने की वजह से ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. रिसर्च करने वालों के अनुसार 19 डिग्री सेल्सियस तापमान शरीर के सही संतुलन के लिए पर्याप्त है. हालांकि यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता मार्कन के अनुसार इतना तापमान पूरे दिन के लिए सही नहीं है. लेकिन इस मौसम में खाने में बदलाव व एक्सरसाइज किए बिना वजन घटाने में काफी मदद मिल सकती है.

चलिए जानते हैं विस्तार से-

1 .सर्दी के मौसम में ऐसी चीजें खाएं जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है. ऐसे फूड्स में कैलोरी कम होती है और इनसे एनर्जी भी अधिक मिलती है. इसके लिए आप वेजिटेबल सूप पी सकते हैं. साथ ही इस मौसम में आने वाले वैरायटी के फ्रूट्स भी आपको वजन कम करने में मदद करेंगे.

2 .पूरा दिन मौसम ठीक होने की वजह से आप सुविधा अनुसार टहल सकते हैं. कोशिश करें कि जिम में वर्कआउट करने की बजाय बाहर टहलें. इससे आपको एनर्जी मिलेगी साथ ही धूप मिलने से शरीर को विटामिन डी भी प्राप्त होगा.

3 .सर्दियों के मौसम में खाने का मन तो करता है. ऐसे में हाई प्रोटीन युक्त डाइट आपको वजन कम करने में मदद कर सकती है. अंडे, पनीर और दूध के अलावा दाल, मटर वगैरह भी सर्दी में आराम से खाए जा सकते हैं. नॉनवेज लेने वाले चिकन और फीस ( मछली ) ले सकते हैं. लेकिन सीमित मात्रा और इस तरह की यह आपके वजन बढ़ाने वाले साबित न हो.

4 .सर्दियों में रजाई में जो नींद आती है उसका क्या- वैसे कई रिसर्च बताती है कि अच्छी नींद वजन कम करने का सबसे बेहतर उपाय है. कई रिसर्च में साबित हुआ है कि 6 घंटे से कम सोने वाले लोगों 7 से 8 घंटे सोने वालों की तुलना में वजन ज्यादा बढ़ता है यानी ठंड की अच्छी नींद वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है.

5 .सर्दी के मौसम में मूंगफली आदि खाए जाते हैं जो कई तरह की न्यूट्रिएंट्स भरपूर होते हैं. इन नट्स से मिलने वाला पोषण बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और आपकी सेहत ठीक रखता है यदि सेहत ठीक है तो वजन घटाने की तैयारी भी ठीक-ठाक से कर पाएंगे.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments