कमर व जोड़ों के दर्द को सिर्फ 5 मिनट में छूमंतर कर देगा यह नुस्खा, एक बार आजमाकर तो देखें

कल्याण आयुर्वेद- जोड़ों के दर्द और अकड़न की समस्या बहुत तेजी से हो रही है, अक्सर यह रोग होने को तो किसी को भी हो सकती है पर 40-45 की उम्र में ज्यादा देखी जाती है. जोड़ों के दर्द और अकड़न होने के लिए पूरे शरीर में कहीं भी हो सकती है. पर घुटने, कमर, कंधे आदि में ज्यादा होती है. इसके कारण जोड़ों में दर्द के साथ कठोरता भी हो सकता है.

कमर व जोड़ों के दर्द को सिर्फ 5 मिनट में छूमंतर कर देगा यह नुस्खा, एक बार आजमाकर तो देखें
गंभीर जोड़ों के दर्द खासतौर पर गठिया के कारण होता है. जिसका खास ख्याल रखते हुए जांच और इलाज करना चाहिए. पर आज हम बताने जा रहे हैं एक ऐसा नुस्खा जिसके इस्तेमाल से जोड़ों,एडियों,कमर दर्द और अकड़न से राहत देने में आपकी भरपूर मदद करेगा.

तो आइये जानते हैं घरेलू नुस्खा-

1.लहसून-लहसून की 4-5 कलियों को दूध में उबालकर 3 खुराक बनाकर सुबह, दोपहर, शाम खाने से दर्द अकड़न से बहुत राहत देता है और जब दर्द और अकड़न कम हो जाये तो इसकी मात्रा घटाते जाएँ. इस दवा के दौरान गर्म चीजों का सेवन ज्यादा न करें और खट्टे पदार्थों का सेवन न करें. धुप में ज्यादा जाने से बचें क्योंकि लहसून की प्रकृति गर्म होती है. जिससे शरीर में अत्यधिक गर्मी हो सकती है.

2 .मालिश- दर्द और अकड़न वाले जगह पर तेलों की मालिश करने से राहत मिलता है क्योंकि मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढती है. इसके लिए आप सरसों तेल,जौतून तेल,अरंडी तेल या फिर आप आयुर्वेद में बनी हुई तेलों का मालिश कर सकते है या आप घर में भी बना सकते हैं.

सामग्री-

500 ग्राम सरसों तेल में 25 ग्राम लहसून, 25 ग्राम मेथी, 25 ग्राम कनेर की जड़ी, 5 ग्राम धतुरा बीज,और थोड़ी सी खैनी डालकर तेल पकाएं. जब सभी जल जाए तो आंच से उतार कर 2 टिकिया कपूर की डाल दें और तेल को छानकर सुरक्षित रख लें.

प्रयोग विधि-थोड़ी सी जितना आपको इस्तेमाल करना है कटोरी में तेल लेकर हलके गर्म कर दर्द और अकड़न वाले जगह पर लगाकर मालिश करने से दर्द अकड़न से तुरंत राहत मिलता है.

Post a Comment

0 Comments