जानें- सर्दियों में त्वचा को रूखी और बेजान होने से बचाने के 5 आसान टिप्स

कल्याण आयुर्वेद- सर्दियों में त्वचा रूखी और बेजान से हो जाना आम बात होती है, त्वचा पर पपड़ी सी जम जाती है, इतना ही नहीं होठ और एड़िया फटने लगती है, कई बार तो होठ और एडियाँ इतना अधिक फट जाती है. खून निकल आता है, सर्दी में आपके साथ भी अगर ऐसी परेशानियां होती है या हो रही है तो आप आसान से टिप्स को अपनाकर आसानी से निपट सकते हैं और पा सकते हैं कोमल, खूबसूरत और चमकदार त्वचा.

जानें- सर्दियों में त्वचा को रूखी और बेजान होने से बचाने के 5 आसान टिप्स

तो चलिए जानते सर्दियों में त्वचा को रूखी और बेजान होने से बचाने के उपाय-

1 .सर्दियों में साबुन का कम से कम प्रयोग करें, क्योंकि साबुन से त्वचा की संस्था और अधिक बढ़ जाती है. त्वचा को मुलायम और कोमल बनाए रखने के लिए साबुन का प्रयोग कम करें या नहीं करें. इसकी जगह आप त्वचा पर अच्छे किस्म के फेस वॉश का इस्तेमाल करें.

2 .मौसम चाहे सर्दी का हो या गर्मी का साधारण गुनगुने पानी से नहाना फायदेमंद होता है. इससे त्वचा की रंगत बनी रहती है और सर्दी, जुकाम भी नहीं होता है. इसलिए नहाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.

3 .सर्दी के मौसम में नहाने के बाद नारियल तेल से त्वचा की मालिश जरूर करें. इससे आपकी त्वचा की कोमलता बनी रहेगी और रूखी भी नहीं होगी.

4 .सर्दी के मौसम में धूप बहुत प्यारी लगती है, धूप का आनंद तो आप जरूर लें. लेकिन सीधे धूप में ना बैठे. क्योंकि सूर्य की तेज किरणों त्वचा रोग उत्पन्न करती है. धूप में बैठने से पहले सनब्लॉक क्रीम या कोई क्रीम लगा लें.

5 .सर्दियों में शरीर की नियमित मालिश करें, इससे शरीर में रक्त प्रवाह बेहतर तरीके से होता रहता है और त्वचा मुलायम एवं चमकीली बनती है. प्रतिदिन मालिश करने से अनावश्यक मोटापा कम होता है और सर्दी भी कम तेल से मालिश करने के बाद धूप में बैठना अच्छा रहता है.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments