जानें- स्पर्म काउंट बढ़ाने के 6 आसान घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- एक स्वास्थ पुरुष के शरीर में 1500 स्पर्म प्रति सेकेण्ड बनते है. लेकिन आज के व्यस्त,तनावपूर्ण जिंदगी एवं आधुनिक जीवनशैली फ़ास्ट फ़ूड के कारण स्पर्म काउन्ट घटने की समस्या हो जाती है और उनका फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ता है. यह जानकर आश्चर्य होगा कि खान-पान का सीधा प्रभाव स्पर्म पर पड़ता है. स्पर्म की गणना सही रखने के लिए शुद्ध एवं हेल्दी फ़ूड सेवन करना जरुरी होता है. इसलिए अपने डाईट में हेल्दी एवं विटामिन युक्त चीजें शामिल करना चाहिए.

जानें- स्पर्म काउंट बढ़ाने के 6 आसान घरेलू उपाय
तो आइये जानते हैं घरेलू उपाय-

1 .सदियों से अश्वगंधा का इस्तेमाल स्पर्म सम्बन्धी समस्याओ का इलाज करने के लिए किया जाता है इसलिए अश्वगंधा का पाउडर दूध के साथ सेवन करना फायदेमंद होता है.

2 .लहसून एक प्राकृतिक घरेलू औषधि है यह स्पर्म बढ़ाने में मददगार होता है क्योंकि लहसून में एलीसिन नामक यौगिक मौजूद होता है साथ ही रक्त परिसंचरण में भी सुधर का सबसे बढियां दवा है साथ ही सेलेनियम होते है जो स्पर्म गतिशीलता को बेहतर बनाने में मददगार होता है.

3 .गोखरू भी स्पर्म काउन्ट बढाने में मददगार होता है इसलिए गोखरू का चूर्ण दूध के साथ खाना फायदेमंद होता है.

4 .तनाव को नियंत्रित करना भी स्पर्म काउन्ट बढाने में मददगार होता है क्योंकि तनाव में रहने से हरमों अनियंत्रित होता है और नुकसान करता है.

5 .गेंहू का अंकुर दूध और गुड के साथ हलुआ बनाकर खाने से स्पर्म काउन्ट जल्दी बढ़ता है.

6 .टमाटर में लाइकोपिन नामक तत्व के अलावा लाल रंग के पिग्मे पाए जाते हैं जो टमाटर को लाल रंग देते है जिसका सेवन करने से 70 प्रतिशत तक स्पर्म काउन्ट बढ़ जाते हैं.

Post a Comment

0 Comments