डायबिटीज वालों के लिए काफी फायदेमंद है ये 7 चीजें, शुगर लेवल रखता है नियंत्रित

कल्याण आयुर्वेद- आज के समय में मोटापा और डायबिटीज दो सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से काफी लोग परेशान हैं. आज के अस्त-व्यस्त जीवन शैली, गलत खानपान इसके प्रमुख कारण है. लेकिन लाइफस्टाइल और भोजन की आदतों में सुधार करके हम इन समस्याओं से कुछ हद तक बच सकते हैं.

डायबिटीज वालों के लिए काफी फायदेमंद है ये 7 चीजें, शुगर लेवल रखता है नियंत्रित

डायबिटीज में ब्लड शुगर का लेवल बहुत अधिक बढ़ जाता है, जिससे शरीर की इंसुलिन उत्पादन क्षमता प्रभावित होने लगती है. कई बार ऐसा भी होता है कि शरीर सक्रिय रूप से इंसुलिन का इस्तेमाल नहीं कर पाता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें और परहेज करें इसके अलावा कई ऐसे घरेलू उपाय हैं. जिनसे आप डायबिटीज को नियंत्रित करके एक सामान्य जीवन जी सकते हैं.

तो चलिए जानते हैं कुछ उपाय जो डायबिटीज को नियंत्रण में रख सकते हैं-

1 .तुलसी का पत्ता-

तुलसी की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, इसके अलावा इसमें कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो पेंक्रिएटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाती है, यह सेल्स इंसुलिन के स्राव को बढ़ाती है. इसके लिए सुबह उठकर खाली पेट दो से तीन तुलसी की पत्तियां चबाएं. आप चाहे तो तुलसी का रस भी पी सकते हैं. इससे ब्लड शुगर लेवल कम होता है.

2 .दालचीनी-

दालचीनी का इस्तेमाल मसाले के रूप में हर घर में किया जाता है. दालचीनी के प्रयोग से इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ती है. यह ब्लड में शुगर के लेवल को कम करने और नियंत्रण में रखने में मददगार होता है. इसके सेवन से मोटापा भी कम करने में मदद मिलती है. दालचीनी को महीन पीसकर पाउडर बना लें. अब उसे गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. इसके लिए आप आधा चम्मच की मात्रा में दालचीनी पाउडर का सेवन कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे बहुत अधिक मात्रा में दालचीनी का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है.

3 .ग्रीन टी-

ग्रीन टी में उच्च मात्रा में पॉलिफिनोल पाया जाता है यह एक सक्रिय एंटी ऑक्सीडेंट है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार होता है. प्रतिदिन सुबह और शाम ग्रीन टी पीने से डायबिटीज वालों को काफी लाभ मिलता है.

4 .सहजन-

सहजन की सब्जी बहुत लोगों को खाना पसंद होता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सहजन की पत्तियों का रस डायबिटीज को नियंत्रित करने में बहुत ही मददगार होता है. सहजन की पत्तियों को पीसकर उसे निचोड़ लें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. इससे शुगर लेवल नियंत्रण में रहेगा.

5 .जामुन-

जामुन का सेवन करना डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार होता है. लेकिन हर समय जामुन नहीं मिल पाता है इसलिए जामुन के बीजों को अच्छी तरह से सूखा लें. सूखने के बाद इसे पीसकर पाउडर बना लें. सुबह खाली पेट जामुन के बीजों के पाउडर को आधा चम्मच की मात्रा में गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. इससे डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

6 .करेला-

करेला खाने में थोड़ा कड़वा तो जरूर लगता है लेकिन इसका सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है इसके सेवन से ना सिर्फ पेट साफ रहता है बल्कि पढ़े हुए शुगर लेवल को नियंत्रण करता है. इसके लिए लगभग 100 ग्राम करेले को पीसकर जूस तैयार कर लें. अब इसे सुबह खाली पेट पीने यह बढ़े शुगर लेवल नियंत्रित करता है.

7 .जौ का आटा-

जौ की गिनती सबसे पौष्टिक खाद पदार्थों में की जाती है. यह मानसिक और शारीरिक विकास के लिए सबसे जरूरी तत्व फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए आदि से भरपूर होता है. मधुमेह जैसी गंभीर बीमारी की रोकथाम के लिए जौ का पानी पीने की सलाह दी जाती है. मधुमेह एक चिकित्सकीय इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता है. यहां जौ आपकी मदद कर सकता है.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है किसी भी प्रयोग से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments