शरीर में आयरन की कमी को चुटकियों में दूर करता है ये 7 चीजें, परेशान है तो आज से ही कर दें शुरू

कल्याण आयुर्वेद- शरीर में आयरन की कमी हो जाने पर कई तरह की बीमारियां होने शुरू हो जाते हैं. शरीर में आयरन की कमी की वजह से थकान, सिरदर्द, चक्कर आना, आँखों में धुंधलापन दिखाई देना, कमजोरी महसूस होना जैसे लक्षण शामिल होते हैं. अगर आपको भी हर समय कमजोरी महसूस होती है तो हो सकता है आपके शरीर में आयरन की कमी हो. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में किन-किन चीजों को शामिल करना फायदेमंद होगा. इसके सेवन से आपके शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाएगी और नियमित सेवन करते रहने से कभी भी शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी.

शरीर में आयरन की कमी को चुटकियों में दूर करता है ये 7 चीजें, परेशान है तो आज से ही कर दें शुरू

तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में-

1 .अनार अनार का जूस-

अनार या अनार का जूस सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके सेवन से शरीर में आयरन की कमी बहुत जल्दी दूर हो जाती है. इसलिए आयरन की कमी से जूझ रहे लोगों को इसका सेवन करना चाहिए और यदि नियमित सेवन किया जाए तो कभी शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी.

2 .ड्राई फ्रूट्स-

ड्राई फ्रूट्स यानी सूखे मेवे का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है. ड्राई फ्रूट्स में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा मूंगफली का सेवन करना काफी लाभदायक होता है.

3 .चुकंदर-

शरीर में आयरन की कमी को दूर करने वाले तत्व चुकंदर में प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं. ऐसे में जो लोग आयरन की कमी का सामना कर रहे हैं उन्हें अपनी डाइट में चुकंदर को शामिल करना चाहिए. चुकंदर का रोजाना सेवन करना काफी लाभदायक होता है.

4 .पालक-

पालक में आयरन प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है. ऐसे में आयरन की कमी का सामना कर रहे लोगों को पालक को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. आपको बता दें कि पालक में कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम, बिटामिन बी 6, बिटामिन ए, सी, फाइबर और आयरन जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं.

5 .अमरूद-

अमरूद में आयरन की प्रचुर मात्रा होती है. उनके सेवन से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है. यह फल पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने का भी काम करता है. ऐसे में अमरुद के सीजन में प्रतिदिन अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए.

6 .टमाटर का जूस-

शरीर में खून की कमी को तेजी से पूरा करने के लिए प्रतिदिन टमाटर का जूस पीना फायदेमंद होगा. आप चाहे तो टमाटर का सूप भी पी सकते हैं. इसके अलावा सेब और टमाटर का जूस मिलाकर पीने से ही शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है.

7 .मुनक्का-

मुनक्का एक आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है. यह कई गुणों से भरपूर होता है, हमें प्रतिदिन 4 से 7 मुनक्के खाने चाहिए. मुनक्के को शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी, खांसी, सर्दी, जुकाम और कफ दूर करने की सबसे अच्छी दवा मानी जाती है. इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स कई बीमारियों के इलाज में मददगार होते हैं.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments