नाखूनों के बदलते रंग को न करें नजरअंदाज, हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

कल्याण आयुर्वेद- हर किसी की चाहत होती है कि उनका नाखून स्वस्थ और चमकदार हो, क्योंकि स्वस्थ और चमकदार नाखून हमारे हाथों की सुंदरता तो बढ़ाते ही हैं लेकिन नाखून सेहत के बारे में भी बहुत कुछ बताते हैं. इसलिए नाखूनों को सुंदर और स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि उनकी ऊपरी देखभाल के साथ पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाए.

हमारे नाखून किरेटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं. स्वस्थ नाखून चिकने और चमकदार होते हैं. उनका रंग एक समान होता है. कहीं कोई दाग धब्बे नहीं होती है.

आकर्षक नाखून न केवल हमारी सुंदरता को बढ़ाते हैं बल्कि हमारी अच्छी हेल्थ का प्रमाण भी होते हैं. अगर आप किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं या आपके शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी है तो आपके नाखून बता देंगे इसलिए जब भी आप डॉक्टर के पास जाते हैं तो डॉक्टर आपकी नाखून को जरूर देखते हैं.

* यदि आपके नाखून आसानी से टूटने वाले हो तो यह आयरन की कमी के कारण हो सकता है. कमजोर नाखून बायोटीन की कमी, किडनी डिसऑर्डर, थायराइड या ब्लड सर्कुलेशन की बिमारियों की ओर इशारा करते हैं.

* नाखूनों का मोटा होना यह दर्शाता है कि आपके सिस्टम में विभिन्न पदार्थों का संचरण ठीक प्रकार से नहीं हो रहा है.

* आयरन या विटामिन B12 की कमी के कारण नाखून अंदर की ओर मुड़ जाते हैं. विटामिन B12 की कमी नाखूनों को काला कर देती है.

* विटामिन सी की कमी से नाखून टूट जाते हैं या घिस जाते हैं.

* नाखूनों पर पड़ने वाली धारियां भी बहुत कुछ बताती है अगर धारियां खड़ी है  यह अर्थराइटिस की ओर संकेत करता है जबकि आड़ी धारियां अत्यधिक तनाव के कारण हो सकती है.

* नाखूनों का पीला पड़ जाना बताता है कि आप एनीमिया के शिकार या आपकी किडनी और लीवर ठीक प्रकार से काम नहीं कर रहे हैं.

* अक्सर देखा जाता है कि जिसका नाखून अत्यधिक लाल होता है. वह हृदय रोगों का शिकार होता है.

* नीले नाखून बताते हैं कि आपके खून में ऑक्सीजन की मात्रा कम है. यह अस्थमा, हृदय रोग के कारण भी हो सकता है.

* जिंक की कमी हो जाने से नाखूनों पर सफेद धब्बे हो जाते हैं. सूखे मेवे, रूट वेजिटेबल्स, साबुत अनाज, मांस और मछली जिंक के अच्छे स्रोत हैं. कैल्शियम प्राप्त करने के लिए दूध, दूध उत्पादों, हरे पत्तेदार सब्जियां, फलियां, सूखे मेवे, केले, ब्रेड, पास्ता, सोया मिल्क, टोफू आदि का सेवन करना चाहिए.

कैसे रहेंगे आपके नाखून स्वस्थ-

नाखूनों को भी स्वस्थ रहने के लिए अच्छे पोषण की जरूरत होती है. पोषक भोजन के सेवन से नाखूनों का विकास होता है और नाखून मजबूत बनते हैं. ऐसा भोजन जिसमें कैल्शियम, आयरन और विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन डी प्रचुर मात्रा में हो नाखून को पोषण प्रदान करते हैं.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments