बालों में शैंपू करते वक्त रखें इन बातों का ख्याल, बाल हो जाएंगे बेहद खूबसूरत

कल्याण आयुर्वेद- हमारी खूबसूरती के लिए ना केवल हमारी खूबसूरत त्वचा जरूरी होती है बल्कि हमारे बाल अहम भूमिका निभाते हैं. खूबसूरत, घने, लंबे बाल हर किसी को चाहिए परंतु हम कई ऐसी गलतियां करते हैं जिसके कारण हमारे बाल को नुकसान पहुंचता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको बाल धोते समय कुछ ऐसी सावधानियों के बारे में बताएंगे जो आपके लिए बहुत जरूरी है.

बालों में शैंपू करते वक्त रखें इन बातों का ख्याल, बाल हो जाएंगे बेहद खूबसूरत

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

फिलहाल ठंड का मौसम चल रहा है ऐसे में लोग ज्यादातर गर्म पानी से ही नहाते हैं परंतु आपको बता देंगे गर्म पानी से नहाना हमारे बालों के लिए बहुत हानिकारक होता है. गर्म पानी से नहाने से हमारे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. जिसके कारण झड़ने शुरू हो जाते हैं और बालों की नमी भी दूर हो जाती है.

इसलिए हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हम अपने बालों को जिस पानी से धो रहे हैं. वह नॉर्मल पानी होना चाहिए.

आप इस बात का ध्यान रखें कि आप जिस शैंपू से अपने बाल धो रहे हैं वह हार्ड शैंपू नहीं होना चाहिए बल्कि माइल्ड शैंपू होना चाहिए. आप शैंपू के डब्बे पर यह जरूर चेक कर ले कि उस पर सल्फेट फ्री लिखा होना चाहिए. इसके अलावा आप दुकानदार से सल्फेट फ्री शैंपू की डिमांड भी कर सकते हैं.

जब आप खुद के लिए एंटी हेयर फॉल शैंपू ढूंढ रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि वह शैंपू बिल्कुल नेचुरल हो. उसमें केमिकल्स ना मिले हो वरना आपके बाल झड़ने शुरू हो जाएंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments