इन वास्तु टिप्स को अपनाकर घर में रह सकते हैं खुशहाल

वास्तु शास्त्र- हर व्यक्ति के लिए घर ऐसा जगह है जहाँ दिन भर के थकान और व्यस्तता दूर करने के लिए शाम को पहुचता है, लेकिन जब घर पर पहुचता है तो कुछ ऐसी-ऐसी समस्याएं आती है कि व्यक्ति दुखी हो जाता है. क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है? घर में नकारात्मक ऊर्जा के कारण घर में छोटी-मोटी बातों में घर में तनाव,झगडे का होना आदि के कारण घर की शांति चली जाती है.

इन वास्तु टिप्स को अपनाकर घर में रह सकते हैं खुशहाल
वास्तु शास्त्र के अनुसार इस तरह की समस्याएं इसलिए आती है कि घर बनाते समय कुछ गलतियाँ कर बैठते है जिससे कुछ वास्तु दोष रह जाते है जो आपकी परेशानियों के कारण बनते है.

तो आइये जानते है कुछ वास्तु उपाय जिससे आपको मिले सुख-शांति और खुशियों की छांव-

1 .घर में अगर कूलर,पंखेया और भी कुछ विधुत यंत्र हैं तो समय-समय पर मरम्मत करवाते रहे ताकि कोई कर्कस आवाज न निकले इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है जिससे आपकी शांति भंग होती है.

2 .दरवाजे या खिडकियों को खोलते या बंद करते समय आवाज नही होना चाहिए इससे नकारात्मक ऊर्जा आती है इसलिए समय-समय पर कब्जे में तेल डालते रहें.

3 .घर में पूजा स्थल का निर्माण ईशान कोण में करवायें और समय पर पूजा-पाठ करते रहें कम से कम साल में दो बार हवन यज्ञ जरूर करें.

4 .घर बनाते समय ध्यान दे उतर और पूर्व ही अधिक से अधिक दरवाजे खिड़कियाँ होने चाहिए दक्षिण और पश्चिम दिशा में कम से कम हों.

5 .अगर मकान दो मंजिला हो तो उत्तर और पूर्व की उचाई कम होना चाहिए.

6 .घर का अगला भाग ऊचा और पिछला भाग निचा हो तो निचले भाग में दिश एंटीना,टीबी एंटीना को ऊचा करके लगाना चाहिए इससे घर के वास्तु दोष समाप्त हो जाते हैं.

Post a Comment

0 Comments