लड़कियों को जरुर पता होनी चाहिए अनार के इन अनोखे फायदों के बारे में, चेहरा दिखने लगेगा चाँद का टुकड़ा

कल्याण आयुर्वेद- अगर आपकी बॉडी में खून की कमी हो जाए तो एक फ्रूट जिसे हर डॉक्टर खाने की सलाह देता है वो है अनार. लाल-लाल अनार को देखकर ही इसके फायदों का अंदाज़ा लगाया जा सकता है. लेकिन अनार या इसका जूस सिर्फ हेल्थ के मामले में फायदेमंद नहीं है, बल्कि इसके कई ब्यूटी फायदे भी हैं. इतना ही नहीं इसके बीज और छिलके भी आपकी स्किन और बालों को फायदा पहुंचाते हैं. निखरी रंगत देने के साथ पिपंल्स से छुटकारा दिलाने वाला अनार आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करता है. माना कि और फलों की तुलना में थोड़ा महंगा आता है, लेकिन एक अनार अगर आपको हेल्थ और ब्यूटी फायदे दोनों दे तो महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने से अच्छा इस पर ही पैसे खर्च कर लें. तो आप भी जानिए अनार के लाजवाब फायदों के बारे में.

लड़कियों को जरुर पता होनी चाहिए अनार के इन अनोखे फायदों के बारे में, चेहरा दिखने लगेगा चाँद का टुकड़ा 

निखारे रंगत-

अनार का छिलका डेड स्किन सेल्स को खत्म कर चेहरे में निखार लाता है. अनार के छिलकों को धूप में सूखाकर पाउडर बना लें. अब 1 चम्मच अनार के छिलके का पाउडर, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच चीनी मिलाकर चेहरे पर लगाएं. कुछ मिनटों तक इसे हल्के हाथ से रगड़े और फिर थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ने के बाद पानी से धो लें. आप चाहें तो अनार का रस और ओटमील मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

पिंपल्स के लिए-
इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट पिंपल्स की परेशानी खत्म करने में असरदार होता है. अनार के बीज को धूप में सूखाकर और पीसकर पाउडर बना लें. अब इस पाउडर को 1 चम्मच लें और इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. हल्के हाथों से थोड़ी देर रगड़े. 20 मिनट बाद इसे धो लें. अगर आपको ये ज़्यादा मेहनत भरा लगे तो कुछ दिनों तक हर रोज़ पिंपल्स पर अनार का रस लगाएं.

सॉफ्ट और शाइनी बालों के लिए-
अनार ना सिर्फ स्किन बल्कि आपके बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. आधा कप अनार का जूस और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाएं. अब बालों में जूड़ा बनाकर अच्छी तरह बांध लें. 2 घंटे बाद शैम्पू करें. हां, शैम्पू के बाद कंडीशनर लगाना ना भूलें.

टैनिंग, पिंग्मेंटेशन और चेहरे के दाग-धब्बों को करे खत्म-
अगर आपके चेहरे पर किसी तरह के दाग-धब्बे, पिंग्मेंटेशन या टैनिंग की परेशानी हो, तो इससे बचने के लिए अनार की मदद लें. कुछ दिनों तक हर रोज़ सोने से पहले अपने चेहरे पर कॉटन की मदद से अनार का रस लगाएं. सुबह उठकर इसे धो लें. अगर हर रोज़ इसका जूस निकालना मुश्किल भरा लगे तो इसे निकालकर फ्रिज़ में रख दें और इस्तेमाल करें. लेकिन 2-3 दिन से ज़्यादा एक ही जूस का इस्तेमाल ना करें.

एंटी-एजिंग की निशानियों के लिए
अनार में मौजूद विटामिन C कॉलेजन प्रोडक्शन बढ़ाकर आपको बढ़ती उम्र की निशानियों से बचाता है. 2 चम्मच अनार के रस में 1 चम्मच शहद मिलाकर लगाएं. 20 मिनट बाद इसे पानी से अच्छी तरह धो लें.

Post a Comment

0 Comments