गोरा और हेल्दी बच्चा पाना चाहते हैं तो गर्भावस्था में करें इन चीजों का सेवन

कल्याण आयुर्वेद- हर माता पिता,दादा-दादी चाहते हैं की घर में नया आनेवाला मेहमान गोरा, स्वस्थ और सुन्दर हो. हालाकिं बच्चा गोरा हो या काला माता-पिता के लिए सभी प्यारे होते हैं. लेकिन आज जो हम बताने जा रहे हैं जो दादी-नानी के नुस्खे हैं जो आपके सहयोग करेंगे और स्वस्थ सुन्दर और गोरा बच्चा पैदा करने में मदद करेगा.

गोरा और हेल्दी बच्चा पाना चाहते हैं तो गर्भावस्था में करें इन चीजों का सेवन 
तो आइये जानते हैं घरेलू नुस्खे-

1 .नारियल- गर्भावस्था के समय नारियल खाना स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता है और ऐसा माना जाता है कि इसके सेवन से माँ और बच्चे दोनों का रंग निखरता है. नारियल खाने और नारियल का पानी पीने से बहुत फायदा मिलता है. इससे शरीर में पानी की कमी नही होती है. आपको जरुरी इलेक्ट्रोलाईट मिलेंगे. नींद अच्छी आएगी तनाव कम होगा साथ ही नारियल गर्भावस्था में morning सिकनेस कम करने में मददगार होता है.

2 .दूध- गर्भावस्था में दूध पीने से बहुत तरह के पोषण मिलता है, रिसर्च के अनुसार इससे बच्चा हेल्दी कद काठी पैदा होगा. दूध में कैल्सियम होता है जिससे बच्चे और माँ दोनों को हड्डियों की मजबूती मिलता है. ऐसा कहा जाता है कि गर्भावस्था में दूध पीने से दूध जैसा गोरा बच्चा पैदा होता है.

3 .अंडा-अंडा में प्रोटीन,विटामिन्स और मिनरल्स होते है जो गर्भावस्था के दौरान जरुरी होते है. इससे आपके बच्चे का विकास सही ढंग से होता है और ऐसा भी कहा जाता है कि अंडे का पीला भाग छोड़कर सफ़ेद भाग गर्भावस्था में खाने से गोरा बच्चा पैदा होता है.

4 .बादाम -बादाम को रात में भिगो कर सुबह दूध के साथ चबा -चबाकर खाने से आनेवाले बच्चे का स्किन और हेल्थ दोनों सुन्दर होगा. साथ ही इससे कई फायदे मिलेंगे जैसे माँ और बच्चे दोनों का स्वास्थ ठीक रहेगा. बच्चे का वजन बढेगा,इसमें फाइबर की मात्रा होती है. जिससे प्रेगनेंसी में कब्ज की समस्या नही होगी बादाम में विटामिन ई होता है. जिससे बेबी के बाल और त्वचा अच्छे होंगे इससे बच्चे के दिमाग तेज होंगे और कैल्सियम होने के कारण मुन्ने की हड्डियाँ भी स्ट्रोंग बनेगी.

5 .घी-गर्भावस्था में घी का सेवन करने से डिलीवरी के समय तो आसानी होगी ही बच्चा स्वास्थ और सुन्दर होगा.

6 .संतरा-संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो स्किन को गोरा और सुन्दर बनाने में मददगार होता है इसमें एक बहुत ही अच्चा एंटी ओक्सीडेंट होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को स्ट्रोंग बनाता है. संतरे में फाइबर होता है जो कब्ज से राहत देता है और स्वास्थ ठीक रखता है.

Post a Comment

0 Comments