जिंदगी भर बाल रहेंगे काले, बस नियमित बालों में लगाएं कि यह तेल

कल्याण आयुर्वेद- हर किसी की चाहत होती है कि उसका बाल कभी सफेद ना हो. लेकिन एक उम्र आने के बाद बाल का सफेद होना प्राकृतिक होता है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बहुत कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगते हैं. यहां तक कि 10- 12 साल के बच्चों को भी सफेद बाल देखने को मिल जाएंगे. हालांकि सफेद बालों को काला करने के लिए आज कई तरह की उपाय उपलब्ध है. लेकिन इन उपायों केमिकल्स मौजूद होते हैं जो कई बार सेहत के लिए हानिकारक साबित होते हैं.

जिंदगी भर बाल रहेंगे काले, बस नियमित बालों में लगाएं कि यह तेल

लेकिन आज हम कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जो सफेद बालों को तो काला करते ही हैं लेकिन नियमित इसका प्रयोग किया जाए तो बाल कभी सफेद होंगे ही नहीं.

चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में-

1 .सोनामुखी तिल के तेल में डालकर 40 दिन धूप में रखें. फिर तेल को छानकर सुरक्षित रख लें. इस तेल से नियमित बालों की मसाज करने से बाल जीवन भर काले रहेंगे. इसके लिए सप्ताह में दो-तीन दिन रात को सोने से पहले इस तेल से बालों की मसाज करें और सुबह बाल धो लें.

2 .एक कड़ाही में गेंदे की पंखुड़ियां काट कर डाल दें. फिर 1 किलो तिल का तेल डालकर उबालें. जब पंखुड़ियां जल जाए तब पंखुड़ियों सहित एक बर्तन में भर दे और मुख बंद कर एक माह तक जमीन में गाड़ दे. फिर निकालकर इसका इस्तेमाल बालों में करें. इससे सफेद बाल काले हो जाते हैं.

3 .50 ग्राम कलौंजी को 1 लीटर पानी में पीसकर इस पानी से प्रतिदिन बाल धोयें. एक मास में ही बाल काफी लंबे हो जाते हैं तथा बालों का झड़ना रुक जाता है इसके अलावा कलौंजी को जलाकर राख बना लें. अब इस राख को तेल में मिलाकर बालों की मालिश करने से केस में बढ़ोतरी होती है. यहां तक कि गंजापन भी दूर हो जाता है.

3 .नियमित रात को खाना खाने के बाद त्रिफला चूर्ण को गुड़ में गोली बनाकर खाने से बाल काले होते हैं.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है किसी भी प्रयोग से पहले योग्य जानकार की सलाह अवश्य लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments