पिंपल्स से छुटकारा पाने के प्राकृतिक शर्तिया उपाय

कल्याण आयुर्वेद- पिंपल्स चेहरे की खूबसूरती को ख़राब कर देती है, अक्सर पिंपल्स 15 से 22 की उम्र तक देखने को मिलता है, जिससे छुटकारा पाने के लिए लड़कियां तमाम तरीका अपनाते हैं, महंगे-महंगे क्रीमों का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन पिंपल्स से छुटकारा नही मिल पाता है, पर हम बताते चलें कि पिंपल्स की समस्या से बचने के लिए किसी दवा की जरुरत नही है, आज हम ऐसा नुस्खा बताने जा रहे है, जिसका इस्तेमाल कर पिंपल्स से छुटकारा पा सकतीं हैं.

पिंपल्स से छुटकारा पाने के प्राकृतिक शर्तिया उपाय
तो आइये जानते हैं पिंपल्स से छुटकारा पाने का घरेलू नेचुरल उपाय-

1 .आप नीम को अच्छी तरह जानती होंगी नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर आंच से उतार लें और ठंढा होने पर अपने चेहरे को नियमित रोजाना उस पानी से चेहरे को धोएं. इससे आपके चेहरे के पिंपल्स दूर हो जायेंगे.

2 .आप गुनगुने पानी की सहायता से भी पिंपल्स को दूर कर सकती हैं. क्योंकि गुनगुने पानी से चेहरे धोने से चेहरे के बंद पोर्स खुल जाते हैं और पिंपल्स दूर करने में मदद मिलती है.

3 .शहद और संतरे का इस्तेमाल भी पिंपल्स दूर करने में मददगार होता है. संतरे के छिलके को दूध और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें और पिंपल्स पर लगाएं संतरे में विटामिन सी भरपूर होता है जो पिंपल्स दूर करने में मदद गार होता है.

4 .पिंपल्स को दूर करने के लिए स्टीम बेहद फायदेमंद है क्योंकि स्टीम लेने से चेहरे के पोर्स खुल जाते हैं और स्किन को सांस लेने में सहायता मिलती है. जिससे पिंपल्स ठीक होते हैं और चेहरे पर चमक आती है.

Post a Comment

0 Comments