बच्चों की लम्बाई और ताकत बढ़ाने के बेहतर घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- सभी माता-पिता का सोच होता है कि हमारे बच्चे ताकतवर और लम्बे हो और इसके लिए तरह-तरह के विटामिन और पौष्टिक चीजो का सेवन कराते भी हैं, जितना व्यवस्था हो सके करते हैं फिर भी बच्चे कमजोर और नाटे रह जाते हैं. इसका मुख्य कारण होता है कैल्सियम की कमी. कुछ बच्चों में कैल्सियम की कमी होने के कारण जोड़ों दर्द,हड्डियों कमजोर होना,मसल्स में अकडाव आदि की समस्या हो जाती है और उनका शारीरिक विकास रूक जाता है तो आज हम बताने जा रहे हैं, इसका घरेलू उपाय जो बच्चों के शारीरिक ताकत के साथ लम्बाई का भी विकास करने में मददगार है.

बच्चों की लम्बाई और ताकत बढ़ाने के बेहतर घरेलू उपाय
सामग्री एवं बनाने का तरीका-

इसके लिए आप 1 kg बिना बुझा चुना को किसी मिट्टी के पात्र में रख कर इतना पानी डाले की डूब जाये और 500 ग्राम खड़ा हल्दी डाल कर कम से कम 2 महीने के लिए छोड़ दे और जब भी पानी कम हो तो डालते रहें. फिर 2 महीने बाद हल्दी को चूने से बाहर निकाल कर साफ पानी से धोकर धुप में सुखाकर पाउडर बनाकर सुरक्षित रख लें. अब आपका दवा तैयार है.

खाने का तरीका-

बच्चों को एक से दो ग्राम की मात्रा में दूध के साथ सुबह- शाम खिलाने से ताकत और लम्बाई बढती है. साथ ही हड्डियों, मसल्स आदि में समस्या हो तो दूर हो जाता है. बच्चों में होने वाले सुखंडी रोग का यह बहुत कामयाब औषधि है. अगर छोटे बच्चों में दांत निकलने में दिक्कत हो तो आधा ग्राम की मात्रा में दूध में घोलकर पिलाने से दांत आसानी से निकल आते हैं.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उदेश्य से लिखा गया है. इस्तेमाल से पहले किसी योग्य डॉक्टर की सलाह जरुर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments