बच्चों के दिमाग तेज करने के बेहतर उपाय, हर माता- पिता को जानना चाहिए

कल्याण आयुर्वेद- सभी माता-पिता का सपना होता है कि हमारा बच्चा तंदुरुस्त व दिमाग का तेज हो. इसके लिए वे हर कोशिश करते हैं. स्वस्थ आहार से लेकर व्यायाम तक सब कुछ करवाते हैं. जिससे बच्चा तंदुरुस्त और दिमाग का तेज हो सके और बच्चे का तेज होना जरुरी भी होता है. बच्चे को तेज और तंदुरुस्त रहने के लिए स्वास्थ के साथ मानसिक और शारीरिक दोनों ही तरह के विकास होना जरुरी होता है. शारीरिक रूप से तो हर प्रयास की जाती है. पर बच्चे को ऐसा कुछ भी खिलाना चाहिए. जिससे बच्चे शारीरिक के साथ दिमागी रूप से भी तंदुरुस्त बना रहे.

बच्चों के दिमाग तेज करने के बेहतर उपाय, हर माता- पिता को जानना चाहिए 
तो आइये जानते है -

1 .बच्चे को जंक फ़ूड से दूर रखना चाहिए. क्योंकि बच्चे को जंक फ़ूड से आदत पड़ जाती है तो बच्चे घर के भोजन सही मात्रा में नही कर पाते हैं. जिससे उन्हें सही पोषण नही मिल पाता है. इसके लिए बच्चे को शुरू से ही दाल,सब्जियों आदि का आदत लगाना उनके लिए फायदेमंद होता है.

2 .बच्चे को अंडा खिलाना चाहिए क्योंकि अंडा में बहुत सारे विटामिन्स होते हैं जो दिमाग में सेल्स का विकास करते हैं और दिमाग में जितना ज्यादा सेल्स होते हैं उतना ही ज्यादा बच्चे का दिमाग विकसित होता है. साथ ही प्रोटीन की मात्रा होने के कारण शारीरिक रूप से भी बच्चे मजबूत व तंदुरुस्त बनते हैं.

3 .नियमित रूप से बच्चे को दिन में दो बार दही का सेवन कराना चाहिए. क्योंकि दही ब्रेन सेल्स को लचीला बनाने में मदद करता है. जिससे दिमाग को सिग्नल और उसपर तुरंत प्रतिक्रिया करने की क्षमता बढ़ाता है.

4 .बच्चे को सेब खिलाना भी फायदेमंद होता है क्योंकि सेब में एक एंटी ओक्सीडेंट होता है जो बच्चों में भूलने की बीमारी पैदा नही होने देता है. इससे बच्चों में याद करने की शक्ति का विकास होता है.

5 .दूध के साथ ड्राई फ्रूट खिलाना भी फायदेमंद होता है. जिससे बच्चे को शारीरिक के साथ दिमागी विकास में भी मदद मिले. आप चाहे तो बादाम रात को भिगोकर रखें सुबह बच्चे को खिलाएं. इससे बच्चे का दिमाग विकसित होने में मदद मिलता है.

6 .बच्चे को हरे पत्तेदार सब्जियां भरपूर मात्रा में खिलाना चाहिए क्योंकि हरे पत्तेदार सब्जियों में बहुत सारे विटामिन्स,खनिज,लौह तत्व इत्यादि पाए जाते हैं जो शारीरिक के साथ दिमागी भी स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं.

Post a Comment

0 Comments