पुरुष शुक्राणु बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन, निश्चित होगा फायदा

कल्याण आयुर्वेद- एक स्वस्थ पुरुष के शरीर में प्रति सेकंड 1500 शुक्राणु बनते हैं. लेकिन आज कल की भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी व आधुनिक जीवन शैली के कारण बहुत से पुरुष शुक्राणुओं की कमी की समस्या से जूझ रहे हैं. इतना ही नहीं शुक्राणुओं की गुणवत्ता भी कमजोर हो रही है.

पुरुष शुक्राणु बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन, निश्चित होगा फायदा

चलिए जानते हैं विस्तार से-

बदलती लाइफस्टाइल का सीधा प्रभाव प्रजनन क्षमता पर पड़ता है चाहे वह महिला हो या पुरुष. बांझपन की समस्या सबसे बड़ी वजह तनाव भरी दिनचर्या, कुपोषण और भागदौड़ भरी जिंदगी है. गांव के मुकाबले महानगरों यह समस्या तेजी से बढ़ रही है. पुरुषों में शुक्राणु की कमी होना एक तरह से नपुंसकता को दर्शाता है.

फोन का अधिक इस्तेमाल करना, ऑफिस में तनाव भरा जीवन, खानपान यह सब ऐसी चीजें हैं जो पुरुषों की प्रजनन क्षमता को प्रभावित करते हैं.

आज नशा, खराब खानपान, खराब लाइफस्टाइल और केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल शुक्राणु की कमी होना यानी नपुंसकता की सबसे बड़ी समस्या का कारण है. इसके अलावा कुछ और भी कारण जैसे- खानपान में पोषण की कमी होना, आलस्य भरा जीवन जीना, कुछ जटिल बीमारियां, नशा करना, सिगरेट, शराब आदि का सेवन करना, उम्र अधिक होना, नींद का पुरा ना होना, देर रात तक जागना आदि से नपुंसकता की समस्या होती है.

पुरुषों के शुक्राणु बढ़ाने के लिए करना चाहिए चीजों का सेवन-

1 .गाय का दूध- शुक्राणु बढ़ाने के लिए गाय का दूध सबसे फायदेमंद होता है. आप गाय के दूध का सेवन प्रतिदिन सुबह-शाम करें या गाय के दूध से बने प्रोडक्ट जैसे कि दही, पनीर आदि का सेवन आहार के रूप में करें. इससे शुक्राणु में बढ़ोतरी होगी.

2 .सहजन की फली- सहजन का सेवन शुक्राणु बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसे मुंगने की फली भी कहते हैं. मुंगना फली और आलू की सब्जी दही की कढ़ी में डालकर बनाए और इसका सेवन आहार के रूप में करें. आप मुंगना फली को पाउडर के रूप में भी प्रतिदिन सेवन कर सकते हैं. इसका सेवन शरीर में शुक्राणु को बढ़ाता है. साथ ही साथ यह शरीर में ऊर्जा का संचार करता है और शरीर को फुर्तीला भी बनाता है.

3 .अश्वगंधा- अश्वगंधा की जड़ शुक्राणु की संख्या, वीर्य की मात्रा और शुक्राणु की गतिशीलता को काफी बढ़ा सकते हैं. अश्वगंधा संपूर्ण हार्मोनल संतुलन को बनाए रखता है. गर्म दूध के गिलास में अश्वगंधा पाउडर आधा चम्मच कुछ महीनों के लिए दिन में दो बार आपके स्वास्थ्य में सुधार लाता है. जीवन शक्ति को बढ़ाता है और तनाव एवं चिंता को दूर करता है.

4 .कमलकंद या कमलगट्टा- शुक्राणु को बढ़ाने का रामबाण तरीका है कमलकंद. कमल कंद की सब्जी का सेवन अधिक से अधिक करें या कमलकंद को सुखाकर इसका पाउडर बना लें. प्रतिदिन सुबह गाय के दूध में एक चम्मच कमल कंद के पाउडर को मिलाकर सेवन करने से शुक्राणु तीव्र गति से बढ़ते हैं.

5 .स्वस्थ आहार- शुक्राणु बढ़ाने और यौन समस्याओं को दूर करने के लिए उचित आहार जरूरी है. भरपूर ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फलियां लेने से उर्वरता को बढ़ाने में मदद मिलती है. कार्बोहाइड्रेट, कॉफी, चाय और जंक फूड आदि से बचने की भी कोशिश करें. अंकुरित अनाज का सेवन अधिक से अधिक करें.

6 .अरंडी के पत्ते- अरंडी का पत्ता और शहद खाना शुक्राणु बढ़ाने का सबसे अच्छा उपायों में से एक है. इसके लिए आप अरंडी के पत्तों को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें. आधा चम्मच अरंडी के पत्ते का पाउडर और दो चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिलाकर दिन में दो बार खाली पेट इसका सेवन करें. इसका नियमित सेवन करने से शुक्राणुओं की संख्या तेजी से बढ़ती है तथा वीर्य गाढ़ा और पुष्ट होता है.

7 .करें नियमित एक्सरसाइज- नियमित एक्सरसाइज मनुष्य के शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ तनावमुक्त भी रखता है और प्रजनन क्षमता को भी बढ़ावा देता है, लेकिन ध्यान रखें कि अत्यधिक मात्रा में एक्सरसाइज बांझपन का कारण हो सकता है क्योंकि यह महिलाओं में माहवारी का अभाव और पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या की कमी को जन्म दे सकता है. इसलिए प्रतिदिन अधिकतम 1 घंटा एक्सरसाइज करें. यह समयावधि शरीर के लिए उचित होती है.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. यदि किसी भी तरह की प्रजनन समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments