चाहे चेहरा कितना भी हो काला, इसे लगाने से एक सप्ताह में हो जाएगा गोरा, जाने कैसे करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद- हर किसी की चाहत होती है कि उनका चेहरा गोरा, सुंदर और चमकदार हो. गोरा रंग हर किसी को पसंद आता है और इसके लिए वह बाजार से महंगे- महंगे प्रोडक्ट लेकर इस्तेमाल करते हैं. लेकिन फिर भी उन्हें वैसी गोरी रंगत नहीं मिल पाती है. जिसकी वह कामना करता है. ऐसे में लोग निराश हो जाते हैं कि वह औरों की तरह गोरे नजर नहीं आ सकते हैं.

चाहे चेहरा कितना भी हो काला, इसे लगाने से एक सप्ताह में हो जाएगा गोरा, जाने कैसे करें इस्तेमाल

इतना ही नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बाजार के खरीदे गए महंगी प्रोडक्ट कुछ समय के लिए आपको गोरा बना सकते हैं लेकिन हमेशा के लिए नहीं, बल्कि इसके ज्यादा इस्तेमाल करने से त्वचा कुछ समय बाद और भी खराब हो जाती है और आपकी त्वचा पर ना जाने कैसे-कैसे दाग- धब्बे नजर आने लगते हैं.

इसलिए यदि आप गोरा होने की चाहत रखते हैं तो आपको घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे आपकी त्वचा निखर सकती है और कुछ हद तक गोरी भी हो सकती है. दरअसल घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से कोई साइड इफेक्ट का खतरा नहीं रहता है.

आज हम जिस चीज के इस्तेमाल से त्वचा को गोरा करने की बात कर रहे हैं वह है रागी के आटे. आपको बता दें कि रागी के आटे में कैल्शियम, प्रोटीन. ट्रिपटोफैन, आयरन, रेशे, लेसीथीन जैसे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को पोषण देने का काम करते हैं. रागी के आटे में एंटी एजिंग तत्व मौजूद होते हैं. इसके प्रयोग से त्वचा हमेशा चमकदार बनी रहती है.

चाहे चेहरा कितना भी हो काला, इसे लगाने से एक सप्ताह में हो जाएगा गोरा, जाने कैसे करें इस्तेमाल

वही इसे गुलाब जल में मिलाकर फेस पैक लगाने से त्वचा हाइड्रेट रहती है और आपकी त्वचा खिली- खिली नजर आती है. यह त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करती है. इसमें मौजूद अमीनो एसिड त्वचा की टिशूज को स्वस्थ रखती है जिसके कारण त्वचा में झुर्रियां नहीं पड़ती है. इसके साथ ही इसमे पाई जाने वाली ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज त्वचा की रंगत को निखारती है.

इसके लिए आपको आधे कप रागी के आटे को आधा कप ओट्स और दूध के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लेना है. अब इस पेस्ट को चेहरे एवं हाथ- पैर पर लगाएं और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद हाथों से हल्का मसाज कर छुड़ाएं. यह प्रक्रिया सप्ताह में दो बार करने से आपकी त्वचा की रंगत बदल जाएगी.

रागी के आटे में विटामिन डी भी मौजूद होता है. इसलिए यह त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसे त्वचा पर लगाने से काले धब्बे, झाइयां और मुंहासों की समस्या जल्द खत्म हो जाती है. इसे आप एक सप्ताह तक प्रतिदिन इस्तेमाल करें फिर आपको खुद चमत्कार नजर आने लगेगा.

वहीं यह भी बता दें कि रागी का आटा सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि शरीर के लिए भी काफी लाभदायक होता है क्योंकि यह आयरन का बेहतर स्रोत होता है. यदि रागी को अंकुरित करके खाया जाए तो खून में मौजूद हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है.

रागी का आटा मेटाबॉलिज्म को तेज कर खाने को जल्दी पचाने में मदद करता है. इसके सेवन से पाचन तंत्र ठीक रहता है और यह पेट में चर्बी इकट्ठा नहीं होने देता है. रागी के आटे में प्रचुर मात्रा में विटामिन और न्यूट्रिशंस मौजूद होते हैं. यह गर्भवती महिलाओं के लिए भी काफी बेहतर माना जाता है क्योंकि यह दूध की मात्रा को बढ़ाने में मददगार होता है.

यह जानकारी अच्छी लगी तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments