मासिक धर्म के दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- अक्सर कुछ महिलाओं को मासिक धर्म के समय दर्द होता है. जिसका संबंध बदलती जीवन शैली, प्रदुषण, खान-पान में बदलाव आदि हो सकते हैं. मासिक धर्म के दौरान दर्द का होना आम समस्या है. भले ही इस दर्द से राहत पाने के लिए महिलाओं पेनकिलर की सहायता लेते हैं. पर यह आपकी समस्या का समाधान नहीं होता है.

मासिक धर्म के दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय
ऐसे इस समस्या के समाधान के लिए कुछ घरेलू उपाय है, जिसका उपयोग मासिक धर्म के समय करके दर्द से राहत पा सकते हैं, साथ ही इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता है.

आइये जानते हैं घरेलू उपाय-

1 .मासिक धर्म के दौरान महिलाओं में गैस्टिक की समस्या बढ़ जाती है, इसके लिए किचन में उपलब्ध अज्वायन है जिसका आधा चम्मच पाउडर और नमक पानी के साथ सेवन करने से बहुत राहत मिलता है. इसके अलावा चुकंदर, गाजर और खीरे का जूस बनाकर अज्वायन का पाउडर मिलाकर पीने से पिरियड के दर्द से राहत मिलता है.

2 .अदरख की चाय भी पिरियड के दर्द से तुरंत राहत पहुचाता है. इसके लिए अदरख को टुकड़े-टुकड़े करके थोडा कूट ले और चाय की तरह चीनी मिलाकर उबाल ले और दिन में 2-3 बार पीये. यह बहुत राहत मिलता है.

3 .तुलसी में कैफीन एसिड मौजूद होता है जो दर्द से राहत पहुंचाने में मददगार होता है, इसलिए चाय में तुलसी के 7 से 10 पत्ते मिलाकर दिन में 2-3 बार पीना फायदेमंद होता है.

4 .मासिक धर्म के समय ठीक से फ्लो नहीं होने के कारण भी दर्द होता है, इसके लिए पपीता बढ़िया उपाय है कच्चे पपीते का सेवन करने से फ्लो ठीक से होने लगता है. जिससे दर्द से राहत मिलता है.

Post a Comment

0 Comments