हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा जोड़ों का दर्द, बस लगा लें यह चीज

कल्याण आयुर्वेद- आजकल जोड़ों का दर्द एक आम समस्या बन गई है. बच्चों से लेकर बड़ों तक में यह समस्या होने लगी है. इस समस्या से छुटकारा पाना इतना आसान नहीं है. धीरे-धीरे यह समस्या गठिया जैसी बड़ी बीमारी का रूप ले लेती है, इसलिए इसे कभी भी अनदेखा न करें. आज के इस पोस्ट में हम आपको जोड़ों का दर्द दूर करने के लिए एक उपाय बताने जा रहे हैं.

हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा जोड़ों का दर्द, बस लगा लें यह चीज

तो आइए जानते हैं विस्तार से- 

कई सारे लोग बदन दर्द, पीठ दर्द, जोड़ों के दर्द से बहुत परेशान हैं. लेकिन इससे राहत पाने का कोई सटीक इलाज उनके पास नहीं है. ज्यादातर लोग इससे छुटकारा पाने के लिए दवा का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन दवा का असर थोड़ी देर में खत्म हो जाता है और दर्द फिर शुरू हो जाता है.

इसीलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे. जिसका इस्तेमाल करने से आपको बार बार दर्द होने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको 4 चीजों की जरूरत पड़ेगी.

1.काली उड़द दाल (10ग्राम)

2.अदरक (4ग्राम) पिसा हुआ 

3.कपूर (2ग्राम) पिसा हुआ 

4.सरसों का तेल(50मिली लीटर)

बनाने की विधि - इसे बनाने के लिए आप सरसों के तेल में काली उड़द दाल, अदरक, कपूर मिलाकर गर्म कर लें. उसके बाद इसे छानकर तेल तैयार कर लें. इसे गुनगुना करके ही अपने जोड़ों पर मालिश करें, ऐसा दिन में 2 -3 बार करें. आपको जोड़ों के दर्द से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा.

इसके अलावा अगर आपको शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द की समस्या है तो आप इस तेल को गुनगुना करके मालिश करें दर्द बिल्कुल दूर हो जाएगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments