झड़ते बालों को रोकने और नए बाल उगाने के आयुर्वेदिक उपाय

कल्याण आयुर्वेद- बाल शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. इससे शरीर की सुंदरता में एक अद्भुत उभार आता है इसीलिए बालों का ध्यान रखना जरूरी है. लेकिन समय के अभाव के कारण बालों की ठीक तरीके से देखभाल नहीं कर पाना, जिसके फलस्वरूप बाल झड़ने और टूटने लगते हैं. कई व्यक्तियों के बाल इतने अधिक झड़ते व टूटते हैं कि गंजापन तक आ जाती है. आज के समय में महिला व पुरुष बाल झड़ने, गंजेपन की समस्या से परेशान हैं. इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कई तरह की चीजें इस्तेमाल करते हैं.

झड़ते बालों को रोकने और नए बाल उगाने के आयुर्वेदिक उपाय

बाल झड़ने और टूटने के कारण तनाव में भी आ जाते हैं तो वही लो बालों को मोटे, घने, लंबे बनाने के लिए बाजार में उपलब्ध महंगे से महंगे उत्पाद खरीद कर इस्तेमाल करते हैं जो कि रासायनिक पदार्थों से युक्त होते हैं. इन रासायनिक पदार्थों के इस्तेमाल से बालों को क्षति तो होती ही है. साथ ही पैसों की बर्बादी होती है. अगर आप भी ऐसे उत्पाद इस्तेमाल करके थक चुके हैं लेकिन अपने बालों के विकास में कुछ फर्क देखने को मिला है आज हम कुछ आयुर्वेदिक उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी इन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार होगा.

तो चलिए जानते आयुर्वेदिक उपाय-

करी पत्ता और नारियल का तेल-

करी पत्ता का इस्तेमाल भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन बालों के लिए करी पत्ता यानी मीठा नीम बहुत ही बढ़िया सामग्री है. जिस प्रकार करी पत्ता खाने में जान डालता है उसी प्रकार बेजान बालों में भी करी पत्ता जान डाल देता है. करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट, न्यूट्रिएंट्स, अमीनो एसिड, बीटा कैरोटीन आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकने में और बालों को उगाने में मदद करते हैं. यदि आप बालों को उगाना चाहते हैं तो एक बार करें करी आयल का इस्तेमाल जरूर करके देखें.

इसके लिए नारियल तेल में 8-10 करी के पत्ते, आंवले की कुछ कलियां, लहसुन की कलियां डालकर तेल धीमी आंच पकावें. तेल ठीक तरह से उबल जाए तो उसे ठंडा होने के बाद कांच की बोतल में छानकर रख लें. इस तेल को प्रतिदिन रात को बालों की जड़ों में लगाकर मालिश करें. कुछ दिनों तक इसके इस्तेमाल से आपको फर्क महसूस होगा.

प्याज का रस-

प्याज न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाती है बल्कि बालों को तेजी से बढ़ाने में भी मददगार होती है. प्याज के पहले प्रयोग से ही आपके बाल चमकदार होते हैं. प्याज का रस पतले बालों को तो ठीक करता है इसके अतिरिक्त झड़े हुए बालों को पुनर्जीवित करता है.

इसके लिए प्याज को पीसकर रस निकाल और नारियल के तेल को मामूली गरम कर लें. अब बादाम के छोटे-छोटे टुकड़े कर ले. अब नारियल तेल में प्याज का रस और प्याज का गुदा व बादाम डालकर 10 से 15 मिनट तक उबालें. इसके बाद तेल को ठंडा करके कांच के कटोरे में छानकर भर लें. सप्ताह में दो बार इस तेल से बालों की जड़ों तक मालिश करें. इसके प्रयोग से निश्चित बाल लंबे, काले व घने हो जाते हैं और नए बाल निकलते हैं.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments