हड्डी टूटने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय, दर्द से तुरंत मिलेगी राहत

कल्याण आयुर्वेद- हड्डी एक शरीर का महत्वपूर्ण अंग है जिसके सहारे हमारा शरीर खड़ा है सबसे मजबूत अंग होने के कारण यह शरीर का भर ही नही बल्कि बहु से अंगों का रक्षाकवच का भी काम करता है हड्डियों में लचीलापन कम होता है इसलिए चोट,या एकाएक ज्यादा दबाव पड़ने पर टूट जाता है.

हड्डी के टूट जाने पर बहुत जोरों का डार्ट होता है साथ ही सूजन हो जाता है अगर टूटे हुए जगह पर चमड़े मांस आदि कट जाते हैं तो खून बहुत तेजी से निकलता है.

डायबिटीज नियंत्रित करने के रामबाण घरेलू उपाय

तो इस परिस्थिति में आप डॉक्टर के पास जाने से पहले कुछ प्राथमिक उपचार कर रोगी को राहत प्रदान कर सकते है.
प्राथमिक उपचार-
1 .जिस व्यक्ति का हड्डी टुटा हो अगर वह बैठने की स्थिति में हो तो बैठाएं या लिटाये.
2 .जिस जगह पर हड्डी टूटी हो उस जगह को अपने हाथों की सहायता से सपोट दे ताकि वह सीधा रहे अगर खून नही निकल रहा हो तो हड्डी को सीधा रखकर कूट या बांस की केव्वाची की सहायता से सूती कपडे से बांध कर सीधा रखें टूटी हुई जगह को लटकाने के बजाय हमेशा ऊपर रखें.

बवासीर को जड़ से ख़त्म करने के रामबाण घरेलू उपाय

3 .हड्डी टूटने पर या काट जाने पर ब्लड निकल रहा हो तो उस पर संजीवनी के पत्तों को पीसकर कटे हुए जगह पर लेप करके कड़े से बांध दें इससे ब्लड आना बंद हो जायेगा अगर हल्का कटा हो तो फिटकरी को पानी के साथ कटे हुए जगह पर रगड़ने से भी लाभ होता है.

4 .आप तत्काल दर्द से राहत पाने के लिए वर्फ से सिकाई करें इससे दर्द कम होगी और सूजन भी कम होगा.
5 .एक चम्मच हल्दी पाउडर उतनी ही बराबर गुड़ और एक चम्मच घी को एक कप पानी में डालकर उबाले जब आधा बच जाय तो पिलायें इससे दर्द से राहत मिलता है और अंदरूनी चोटों में ब्लड जमने नही देता है अगर यह नुस्खा प्लास्टर होने के बाद भी इस्तेमाल करते रहे तो हड्डी जल्दी जुडती है.
हड्डी टूटने के बाद किसी कुशल सर्जन के पास ले जाकर इलाज कराएँ.

Post a Comment

0 Comments