जानें- नाखूनों को सुन्दर और चमकदार बनाने के घरेलू नुस्खे

कल्याण आयुर्वेद- हाथों की सुन्दरता बढ़ाने के लिए नाखून का सुन्दर और स्वस्थ होना जरूरी होता है. लेकिन कई कारणों से कई बार नाखून ख़राब हो जाते हैं जिससे नाखून पीले होना, नाखून का टूटना,नाखून का सही ढंग से विकसित न होना आदि समस्याएं हो जाती है. इसका कारण होता है आहार में पोषक तत्वों की कमी या नाखून को देख-भाल नही करना, धूल,मिट्टी या मैल होने पर साफ-सफाई नही करना आदि के कारण नाखून ख़राब होकर भद्दे लगने लगते हैं.

जानें- नाखूनों को सुन्दर और चमकदार बनाने के घरेलू नुस्खे
तो आइये आज हम जानते हैं नाखून को सुन्दर और चमकदार बनाने का घरेलू नुस्खा-

1 .जैतून का तेल-जैतून का तेल आपके नाखून को स्वस्थ रखने में भरपूर मदद करता है. क्योंकि जैतून में विटामिन ई होता है जो नाखून को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होता है. जैतून का तेल रात को नाखून पर लगाकर मसाज करने से रक्त परिसंचरण ठीक रखता है. जिससे नाखून को पोषण मिलता है और नाखून सुन्दर और चमकदार बनते हैं.

2 .संतरा-संतरा आपके नाखून को स्वस्थ और सुन्दर बनाने में अहम् भूमिका रखता है. इसके लिए संतरे का रस किसी कटोरी में निकालकर नाखून को 10 मिनट तक डुबोकर रखें. इसके बाद रस से निकालकर हल्के गुनगुने पानी से नाखून को धो लें. इसके इस्तेमाल से नाखून की खुष्की बनी रहेगी और नाखून नही टूटेगा.

3 .नारियल तेल-नारियल तेल में फैटी एसिड और कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो नाखून को मजबूती के साथ शक्ति प्रदान करते हैं. इसके लिए नारियल तेल को किसी कटोरी में गुनगुने होने तक गरम करें और थोडा सा निम्बू का रस निचोड़कर अच्छी तरह मिलाकर नाखून को डुबोएं. इससे नाखून के निचे रक्त परिसंचरण बढेगा और नाखून सुन्दर और चमकदार बनेंगे.

4 .टमाटर-टमाटर नाखून को सुन्दर और मजबूत बनाने में मददगार होता है क्योंकि टमाटर में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में होता है जो नाखून के लिए जरुरी होता है. साथ ही बायोटिन भी होता है जो नाखून के ग्रोथ के लिए जरूरी होता है. टूटते नाखून को मजबूती देकर टूटने से बचाता है. इसके लिए टमाटर को खाने के साथ दो चम्मच टमाटर का रस में दो चम्मच जैतून का तै मिलाकर नाखून को 10-15 मिनट तक डुबोकर रखें और फिर सूखने पर साफ पानी से धो लें. इससे नाखून चमकदार बनेंगे और नही टूटेंगे.

5 .विटामिन ई -मेडिकल स्टोर से विटामिन ई का कैप्सूल लेकर एक कैप्सूल खोलकर रोजाना नाखून पर लगाकर 5-10 मिनट मसाज करने से नाखून का ग्रोथ बढ़ता है और नाखून मुलायम होकर टूटते भी नही है जिससे नाखून की सुन्दरता पर चार चाँद लग जाता है.

Post a Comment

0 Comments