सर्दियों में हर किसी को सेवन करना चाहिए शहद और दालचीनी, फायदे जानकर चौंक जायेंगे

कल्याण आयुर्वेद- आप दालचीनी को तो भली-भाँती जानते होंगे. यह नितदिन मशालों में इस्तेमाल होनेवाला चीज है. लेकिन भोजन को दालचीनी स्वादिस्ट बनाने के साथ स्वास्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है. लेकिन दालचीनी को शहद के साथ सेवन किया जाय तो फिर क्या कहना सोने पे सुहागा वाली बात है. दालचीनी की ताकत कई गुणा बढ़ जाता है.

सर्दियों में हर किसी को सेवन करना चाहिए शहद और दालचीनी, फायदे जानकर चौंक जायेंगे 
तो आइये जानते हैं शहद और दालचीनी के इस्तेमाल से फायदे-

1 .शहद और दालचीनी के लगातार सेवन से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है. जिससे शरीर को किसी भी बीमारी से लड़ने की ताकत मिलती है. यह तक की आमाशय के कैंसर जैसी घातक बीमारी भी दूर होती है.

2 .शहद और दालचीनी गरम पानी के साथ सेवन करने से धमनियों में कोलेस्ट्रोल को जमने से रोकती है. जिससे ह्रदय रोगों को नियंत्रण में रखने में मदद मिलती है.

3 .दालचीनी चाय में मिलाकर पीने से कोलेस्ट्रोल की मात्रा कंट्रोल रहता है. जिससे मोटापा भी नही हो पाती है. मोटापे को कम करने के लिए दालचीनी रामबाण की तरह फलदायी होता है.

4 .जोड़ों के दर्द होने पर दालचीनी गरम पानी के साथ सेवन करने से दर्द से राहत मिलता है. साथ ही दालचीनी पानी में खौलाकर उस गुनगुने पानी से जोड़ों पर सिकाई करने से राहत मिलता है.

5 .अपच,गैस,एसिडिटी जैसे समस्या में दालचीनी का सेवन करने से बहुत राहत मिलता है और दालचीनी और शहद का सेवन करने से पेट के अल्सर जड़ से ठीक हो जाता है.

6 .सर्दियों के मौसम में या ठंढ़ी से होने वाली सिर दर्द में दालचीनी को पानी के साथ पेस्ट बनाकर लेप करने से सिर दर्द से राहत मिलता है एवं गर्मी के दिनों में सिर दर्द होने पर दालचीनी,तेजपत्ता और मिश्री चावल के पानी के साथ पीसकर सूघने से सिर दर्द से राहत मिलता है.

Post a Comment

0 Comments