डायबिटीज से बचना चाहते हैं तो रोजाना करें एक काम

कल्याण आयुर्वेद- आज के व्यस्त जिंदगी में हर तीसरा-चौथा व्यक्ति डायबिटीज का शिकार होता जा रहा है. इसका कारण है अनियमित खान-पान, हर समय काम के पीछे भागना, अपनी स्वास्थ का देखभाल नही करना आदि शामिल है. लेकिन आप एक काम करके टाइप 2 डायबिटीज के खतरा को कम कर सकते हैं. जी हाँ, भरपूर नींद डायबिटीज के खतरे को कम कर सकता है.

डायबिटीज से बचना चाहते हैं तो रोजाना करें एक काम
हाल के एक शोध से पता चला है कि इन्सान अगर भरपूर नींद ले तो टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा बहुत कम हो जाता है. लॉस एंजलिस बायोमेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं का कहना है कि सप्ताह में 3 रात भरपूर नींद लेने से काफी हद तक इन्सुलिन सक्रियता बढ़ा देती है और इन्सुलिन नही बनने से डायबिटीज होती है.

डॉ.पीटर लिउ ने बताया है कि सभी जानते हैं कि प्रयाप्त नींद जरुरी है. लेकिन आज के भागदौड़ की जिंदगी में नींद पूरी नही हो पाती है. अध्ययन में पाया कि नींद के घंटे बढ़ा देने से इन्सुलिन इस्तेमाल की क्षमता बढती है और उम्रदराज व्यक्तियों में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है.

किसी व्यक्ति के शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियमित करने के लिए इन्सुलिन जरूरी है. लिउ का कहना है कि अगर उम्रदराज व्यक्ति सोने के घंटे बढ़ा दे तो डायबिटीज का जोखिम कम हो जाता है.

Post a Comment

0 Comments