अनचाहे गर्भ से बचने के सबसे सस्ता और सरल उपाय है यह बीज

कल्याण आयुर्वेद- शादी के बाद ज्यादातर कपल्स परिवार के विस्तार के लिए यानी बच्चे को जन्म देने के लिए थोड़ा समय लेते हैं क्योंकि वह पहले अपने करियर पर फोकस या अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारना चाहते हैं. शायद इसी वजह से कपल अनचाहे गर्भ से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं. इसके अलावे एक बच्चे से दूसरे बच्चे के अंतराल को बढ़ाने के लिए भी गर्भनिरोधक दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आप घर की घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके भी अनचाहे गर्भ से बचाव कर सकते हैं.

अनचाहे गर्भ से बचने के सबसे सस्ता और सरल उपाय है यह बीज

उन्हीं घरेलू तरीकों में से एक है अरंडी के बीज. जी हां अरंडी के बीज से भी अनचाहे गर्भ को रोका जा सकता है.

तो चलिए जानते हैं अनचाहे गर्भ से बचने के लिए अरंडी बीज इस्तेमाल करने का तरीका-

सबसे पहले अरंडी के बीजों को किसी चीज की मदद से फोड़ लें. फिर इसमें मौजूद सफेद बीज को निकाल ले और इसे एक गिलास पानी के साथ खा लें. इससे अनचाहा गर्भ रोकने में मदद मिलती है.

इस नुस्खे को शारीरिक संबंध बनाने के करीब 72 घंटे के अंदर इस्तेमाल करें. ऐसा करने से अरंडी का बीज एक कॉन्ट्रासेप्टिव पिल की तरह काम करता है. इसके अलावा अगर महिला मासिक धर्म के 3 दिनों तक अरंडी के बीज का सेवन करें तो इसका प्रभाव जल्दी नजर आता है.

नोट- यह पोस्ट शैक्षिक उद्देश्य से लिखा गया है, अधिक जानकारी और प्रयोग से पहले किसी योग्य डॉक्टर या आयुर्वेदिक विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

स्रोत- आयुर्वेद गाइड.

Post a Comment

0 Comments